Begin typing your search above and press return to search.

CG Teacher News: विरोध के बीच सरकारी शिक्षक सम्मान की तैयारी, जानिए समिति में हैं कौन-कौन

CG Teacher News: 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर परंपरा निभाने राज्य सरकार ने शुरू की तैयारी. चयन समिति में भी विरोध दर्ज कराने शिक्षकों की टीम बनी। शिक्षक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण से उत्कृष्ट शिक्षकों को नवाजा जाएगा। शिक्षक संघों के रुख को लेकर अभी से ही शुरू हो गया है चर्चा का दौर

CG Teacher News: विरोध के बीच सरकारी शिक्षक सम्मान की तैयारी, जानिए समिति में हैं कौन-कौन
X
By Neha Yadav

CG Teacher News: बिलासपुर। स्कूल और शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण,पेंशन को लेकर बन रही विवाद की स्थिति के बीच राज्य सरकार ने परंपरा निर्वहन की तैयारी शुरू कर दी है। 5 सितंबर को शिक्षक दिवस है। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का सम्मान किया जाता है। मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण से भी शानदार काम करने वाले शिक्षकों को नवाजा जाएगा। सरकार की तैयारियों के बीच शिक्षक संघ के रुख को लेकर चर्चा का दौर शुरू हो गया है। बहरहाल राज्य शासन ने शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए प्रदेशभर में समिति का गठन कर दिया है।

मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण योजना के तहत संभाग, जिला व ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। विकासखंड स्तर पर शिक्षादूत, जिला स्तर पर ज्ञानदीप तथा संभाग स्तर पर शिक्षाश्री पुरस्कार से शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले और नवाचार के जरिए बच्चों में शिक्षा के प्रति ललक जगाने वाले शिक्षकों का चयन किया जाएगा। मतलब साफ है शिक्षा और बच्चों के प्रति समर्पण भाव से काम करने वाले शिक्षकों की ऐसी टीम बनेगी जो आने वाले दिनों में अपने कामकाज के जरिए केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति को परवान चढ़ा सके।

ये शिक्षक रहेंगे अलग

मुख्यमंत्री शिक्षा अलंकरण योजना से राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर सम्मानित शिक्षकों को अलग रखा जाएगा। ये शिक्षक पहले ही समाज और शिक्षा के क्षेत्र में रोल माडल बन चुके हैं। लिहाजा नवाचारी शिक्षकों को आगे बढ़ाने और उनके कामकाज को प्रोत्साहित करने की सरकार की योजना है।

समिति में इनको किया गया है शामिल

संकुल स्तरीय प्रस्तावक समिति में हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य कोअध्यक्ष, सहायक विकासखंड शिक्षाधिकारी उपाध्यक्ष, बीआरसी सदस्य सचिव तथा व्याख्याता, शिक्षक, सहायक शिक्षक, सीएसी तथा मिडिल व प्राइमरी के प्रधान पाठक को बतौर सदस्य समिति में शामिल किया गया है। चयन की प्रक्रिया पर नजर डालें तो संकुल से भेजे गए प्रस्ताव पर विकासखंड, जिला व संभाग स्तरीय चयन समिति द्वारा शिक्षकों का चयन किया जाता है।

3 उत्कृष्ट शिक्षकों को मिलेगा ज्ञानदीप पुरस्कार

जिला स्तरीय समिति ज्ञानदीप पुरस्कार के तीन शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इसमें चयनित प्रति शिक्षक को समारोह में 7000 रुपए नगद, प्रमाण पत्र, शील्ड प्रदान किया जाएगा। जिला स्तरीय चयन समिति में कलेक्टर प्रतिनिधि, जिला शिक्षाधिकारी, प्राचार्य डाईट, बीईओ और वरिष्ठ प्राचार्य को शामिल किया गया है।

शिक्षादूत पुरस्कार के लिए हर ब्लॉक से 3 - 3 शिक्षक

ब्लॉक स्तर पर शिक्षादूत पुरस्कार देने के लिए प्राइमरी स्कूल के सहायक शिक्षकों की सूची बनाई जाएगी। विकासखंड शिक्षाधिकारी 3 उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन करेंगे। चयनित शिक्षकों को जिला स्तरीय सम्मान समारोह में 5000 रुपए नगद, प्रमाण पत्र, शील्ड प्रदान किया जाता है। संभाग स्तर पर दिए जाने वाले शिक्षाश्री पुरस्कार के लिए 10,000 रुपए व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

सम्मान के लिए यह जरुरी

पुरस्कारों के लिए समिति द्वारा गंभीरता के साथ काम किया जाएगा। ऐसे शिक्षक जिनके खिलाफ विभागीय जांच चल रही है या मामला कोर्ट में लंबित है और सुनवाई हो रही है,सम्मान के हकदार नहीं होंगे। उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान के लिए 10 साल अध्ययन अध्यापन का अनुभव जरुरी है।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story