Begin typing your search above and press return to search.

CG Teacher: जेडी का बड़ा एक्शन, शिक्षिका बर्खास्त, दूसरी को VRS, दो शिक्षकों के खिलाफ जांच के आदेश...

CG Teacher: बिना बताए लंबे से अनुपस्थित रहने के कारण संयुक्त संचालक शिक्षा ने एक शिक्षिका को किया सेवा से बर्खास्त,दो शिक्षकों के ऊपर लटकी तलवार

CG Teacher: जेडी का बड़ा एक्शन, शिक्षिका बर्खास्त, दूसरी को VRS, दो शिक्षकों के खिलाफ जांच के आदेश...
X
By Sandeep Kumar

CG Teacher बिलासपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर एक दिन पहले प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों में पीटीएम का आयोजन किया गया था। इसके माध्यम से बच्चों व पालकों में शिक्षा के प्रति आकर्षण पैदा करना माना जा रहा है। एक दिन बाद ही राज्य सरकार के आदेश में स्कूलों में शैक्षणिक वातावरण बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। बुधवार को संयुक्त संचालक शिक्षा बिलासपुर संभाग ने बड़ा एक्शन लिया है। लंबे समय से अनुपस्थित और नोटिस के बाद भी जवाब ना देने वाली दो शिक्षिकाओं को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। एक शिक्षिका रेणुका राय बीते आठ साल से स्कूल नहीं आ रही है। एक शिक्षिका केकती कौशिक को स्वैछिक सेवानिवृति दी गई है। दो शिक्षक भी जेडी कार्यालय के रडार पर हैं।

जिला शिक्षाधिकारी बिलासपुर ने 26.06.2024 द्वारा रेणुका राय शिक्षक एलबी. शास.पू.मा.शा. मटियारी वि.ख. बिल्हा 06.06.2016 से अनुपस्थित रहने की जानकारी जेडी कार्यालय को दी है। जिला शिक्षाधिकारी द्वारा गठित जांच समिति के समक्ष रेणुका राय 23.02.2024 को लंबे समय से अनुपस्थित रहने पर सुनवाई के लिए युक्तियुक्त अवसर प्रदान करने व अपने समर्थन में प्रमाणित दस्तावेज प्रस्तुत करने हेतु पत्र प्रेषित किया गया था परन्तु रेणुका राय जांच समिति की बैठक 23.02.2024 को उपस्थित नहीं हुई।

जिला शिक्षाधिकारी बिलासपुर का 26.06.2024 कार्यालय को प्राप्त होने पर रेणुका राय को लंबी अनुपस्थिति के संबंध में कारण बताओ सूचना जारी किया गया और उन्हें 22.07.2024 तक अपना पक्ष रखने हेतु समय दिया गया परन्तु श्रीमती राय आज पर्यन्त अपना पक्ष रखने हेतु उपस्थित नहीं हुई ।

03 वर्ष से अधिक लम्बी अनुपस्थिति तथा अनाधिकृत रूप से 08 वर्ष से अधिक समय तक अनुपस्थित रहने के संबंध में पर्याप्त अवसर दिये जाने के बावजूद भी अपना पक्ष रख हेतु उपस्थित न होने के कारण रेणुका राय की सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है।

केकती कौशिक शिक्षक एलबी. शास.पू.मा.शाला महमंद वि.ख. बिल्हा को उनके स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति हेतु प्राप्त आवेदन के आधार पर 30.09.2022 से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दी गई है।

एक मेडिकल लीव पर,डीईओ कार्यालय को नहीं है जानकारी

दिव्यनारायण रात्रे, शा.पू.मा.शा. जुनवानी, वि.ख. मस्तूरी को 09.07.2024 द्वारा कारण बताओ सूचना जारी किया गया था। जिसके जवाब में रात्रे यह बताया कि वे 24.06.2016 से अनुपस्थित नहीं हैं बल्कि 30.08.2019 से अस्वस्थ्य होने के कारण विकासखण्ड शिक्षाधिकारी मस्तूरी को अपना आवेदन चिकित्सक द्वारा जारी अस्वस्थ्यता प्रमाण पत्र के साथ आवेदन किया था। जिसकी पुष्टि विकासखण्ड शिक्षाधिकारी मस्तूरी एवं प्रधान पाठक शा.पू.मा.शा. जुनवानी वि.ख. मस्तूरी के द्वारा की गई है। रात्रे स्वस्थ्य होने के पश्चात् चिकित्सक द्वारा जारी स्वस्थ्यता प्रमाण पत्र के साथ दिनांक 16 12.2021 को उपस्थित हुए थे। कार्यालय से प्रेषित पत्र में रात्रे को 24.06.2016 से अनुपस्थित होना बताया गया है। इस बात की पुष्टि अपने जांच समिति के माध्यम से कर इस कार्यालय को अवगत कराएं कि रात्रे कब से शाला में अनुपस्थित हैं ।

ये हैं मानसिक रूप से अस्वस्थ्य

श्यामसुन्दर तिवारी शिक्षक एल.बी. शा.पू.मा.शा.सीपत वि.ख. मस्तूरी के लंबे समय (दिनांक 23. 02.2024 की स्थिति में 01 वर्ष 06 माह 23 दिन) से अनुपस्थित रहने की जानकारी इस कार्यालय को दी है। 09.07.2024 द्वारा कारण बताओ सूचना जारी कर दिनांक 15.07.2024 तक अपना पक्ष रखने हेतु पत्र लिखा गया था परन्तु तिवारी अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने हेतु उपस्थित नही हुए। प्राचार्य सेजेस शा.उ.मा.वि. सीपत ने 07.08.2024 यह अवगत कराया कि तिवारी की मानसिक स्थिति दयनीय है तथा अध्यापन कार्य करने में वे सक्षम नहीं है। 1 सितम्बर 2022 से संस्था में अनुपस्थित हैं। श्यामसुन्दर तिवारी का जिला मेडिकल बो के माध्यम से परीक्षण कराकर मेडिकल सर्टिफिकेट (स्वस्थ्यता प्रमाण पत्र) एक सप्ताह के अन्दर पेश करने की बात कही है। जेडी कार्यालय ने दोनों शिक्षकों के संबंध में स्पष्ट जानकारी दस्तावेजों के साथ कार्यालय में 16.08.2024 प्रस्तुत करने कहा है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story