Begin typing your search above and press return to search.

CG: शाला छोड़ने वाले बच्चों को स्कूलों से जोड़ने की कार्ययोजना पर करें पहल, कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश...

school dropout:

CG: शाला छोड़ने वाले बच्चों को स्कूलों से जोड़ने की कार्ययोजना पर करें पहल, कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश...
X
By Sandeep Kumar

जगदलपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि सभी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी लगातार बारिश की स्थिति पर नजर रखें और जहां बरसात कम हुई या पानी की कमी होने की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं। उन्होंने बारिश की स्थिति का संज्ञान लेते हुए कृषि कार्य में संलग्न किसानों की स्थिति, बांधों में पानी की उपलब्धता की भी समीक्षा की। किसानों का तहसीलदार द्वारा बैंक खाता सत्यापन कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों को किसान क्रेडिट कार्ड की अद्यतन प्रगति, बैंक में प्रस्तुत किसान क्रेडिट कार्ड के प्रकरणों को जल्द निराकरण के निर्देश दिए। कृषि विभाग और संबंद्ध विभागों से बीज का भण्डारण-वितरण और रसायनिक खाद की उपलब्धता स्थिति की समीक्षा किए। समय-सीमा के प्रकरणों पर संबंधित विभागों से चर्चाकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जन चैपाल, जनशिकायत, पीजी पोर्टल और विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। कलेक्टर मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लिए।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शाला त्यागी बच्चों को स्कूलों से जोड़ने के लिए कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए बास्तानार, दरभा, लोहण्डीगुड़ा, तोकापाल में विशेष रूप से शाला त्यागी पर सर्वे कराने के निर्देश दिए। साथ ही अप्रवेशी बच्चों को स्कूलों से जोड़ने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने कहा। डिस्मेंटल योग्य शालाओं को चिन्हाकंन कर तत्काल डिस्मेंटल कर मलमा हटाने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणजनों को बारिश नहीं होने पर मनरेगा कार्य में संलग्न कर लक्ष्य के आधार पर काम दिया जाए। मनरेगा का काम फारेस्ट विभाग में भी दिया जाए। उन्होंने मनरेगा की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि मनरेगा में मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा काम देवें। मनरेगा जॉब कार्ड का सत्यापन और निरस्तीकरण लगातार किया जाए। इसके अलावा मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र और पीडीएस दुकान निर्माण कार्य की भौतिक प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में बैंक सखी, प्रधानमंत्री आवास योजना, एफआरए हितग्राहियों की मनरेगा में पंजीकरण की स्थिति, विशेष केन्द्रीय सहायता अंतर्गत स्वीकृत अपूर्ण कार्य, समाज कल्याण के सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत बैंकिंग कार्य, ई-श्रम विभाग में पंजीकृत व्यक्तियों के राशनकार्ड निर्माण की प्रगति, निरस्त राशनकार्ड एवं निरस्त सदस्यों से संबंधित कार्य, पीडीएस बारदाना संकलन, जल-जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत प्रगति, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजनांतर्गत स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण मद अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो की समीक्षा करते हुए जिन जगहों पर विकास कार्य में विलंब होने वाले ग्राम पंचायतों पर आरआरसी के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग से रेफरल केस, सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार, चिरायु योजना के तहत मरीजों का इलाज, आयुष्मान कार्ड पंजीयन कार्यो की समीक्षा करते हुए आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने भवन विहीन उप स्वास्थ्य केन्द्र के कार्यो की समीक्षा किए और निविदा प्रक्रिया के कार्यो को जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग की महतारी वंदन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने संविदा नियुक्ति के संबंध में शासन के निर्देशानुसार सभी विभागीय कार्यालय स्तर पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही पेंशन प्रकरण के कार्य को गंभीरता लेने के निर्देश दिए। बैठक में 26 जून को शाला प्रवेशोत्सव और 21 जून योग दिवस की तैयारी पर आवश्यक चर्चा किया गया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर सीपी बघेल, नगर निगम आयुक्त हरेश मण्डावी, संयुक्त कलेक्टर सुनील शर्मा, प्रवीण वर्मा सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story