Begin typing your search above and press return to search.

CG Parent-Teacher Meeting: कल होगी पालक-शिक्षकों की वृहद बैठक, तैयारियां पूरी...

CG Parent-Teacher Meeting: राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश पर कल जिले के सभी संकुल केंद्रों में संकुल स्तरीय पालक-शिक्षक वृहद बैठक आयोजित की गई...

CG Parent-Teacher Meeting: कल होगी पालक-शिक्षकों की वृहद बैठक, तैयारियां पूरी...
X

shikshak news

By Sandeep Kumar

CG Parent-Teacher Meeting रायपुर। राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश पर कल जिले के सभी संकुल केंद्रों में संकुल स्तरीय पालक-शिक्षक वृहद बैठक आयोजित की गई है। बैठक की आवश्यक तैयारी पूर्ण कर ली गई है साथ बैठक के क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग किए जाने हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों का दल गठन किया गया है।

पालक-शिक्षक मेगा बैठक हेतु संकुल प्राचार्याे द्वारा पालक, जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। पालक-शिक्षक बैठक का मुख्य उद्देश्य बच्चों के शारीरिक -मानसिक एवं सर्वागीण विकास हेतु विद्यालय एवं पालको के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करना है। विद्यार्थियों की सम्पूर्ण गतिविधियों से पालको को अवगत कराना है, जिससे बच्चों को सतत प्रेरणा एवं उचित मार्गदर्शन मिल सके।

शिक्षक एवं पालकों के संयुक्त प्रयास से बच्चों में पढ़ाई के प्रति सकारात्मक वातावरण बनाना, बच्चों की काउंसिलिंग कर उन्हें परीक्षा के तनाव से मुक्त कराना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप ड्राप आउट रोकने के लिए पालकों की भूमिका सुनिश्चित करना है।

उपरोक्त उद्देश्य की पूर्ति हेतु शैक्षणिक सत्र 2024-25 में पालक-शिक्षक की अहम बैठक आयोजित करने हेतु निम्नानुसार समय सारणी निर्धारित की गई है-संकुल स्तर पर प्रथम मेगा बैठक 6 अगस्त को, विद्यालय स्तर पर द्वितीय बैठक तिमाही परीक्षा उपरांत तथा तृतीय बैठक विद्यालय स्तर पर छह माही परीक्षा उपरांत दस दिवस के भीतर आयोजित की जाएगी।

शिक्षा सत्र 2024-25 में समस्त विद्यालय में दो प्रकार की पालक-शिक्षक बैठक आयोजित की जाएगी। पालक-शिक्षक मेगा प्रथम बैठक का आयोजन पूरे जिले में 6 अगस्त को किये जाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। इस बैठक को वृहद् रूप से संकुल स्तर पर आयोजन किए जाएंगे। इस मेगा बैठक के सफल आयोजन से पूरे जिले में पढ़ाई के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार होगा तथा पालकगण अपने बच्चों की पढ़ने-लिखने की प्रगति से अवगत हो सकेंगे।

इसी तरह द्वितीय एवं तृतीय पालक-शिक्षक बैठक का आयोजन विद्यालय स्तर पर तिमाही एवं छःमाही परीक्षा/आकलन के दस दिवस के भीतर किया जाएगा। प्रत्येक पालक को उनके बच्चे की अकादमिक एवं पाठ्योक्तर उपलब्धियों से व्यक्तिगत रूप से अवगत कराते हुए उनके प्रगति के संबंध में आवश्यक विमर्श भी की जाएगी।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story