Begin typing your search above and press return to search.

बड़ी खबर: स्कूलों के सफाई कर्मी देंगे इस्तीफा, नियमितीकरण की मांग पर आंदोलन पर हैं 43301 सफाई कर्मी...

बड़ी खबर: स्कूलों के सफाई कर्मी देंगे इस्तीफा, नियमितीकरण की मांग पर आंदोलन पर हैं 43301 सफाई कर्मी...
X
By NPG News

रायपुर. प्रदेशभर के स्कूलों के 43 हजार से अधिक सफाई कर्मी अपनी मांगें पूरी ना होने पर इस्तीफे की तैयारी में हैं. कई जिलों में सफाईकर्मी स्कूलों में काम बंद कर नियमितीकरण व कलेक्टर दर पर मानदेय की मांग करते हुए आंदोलन कर रहे हैं. मांगें पूरी नहीं होने पर 43 हजार से अधिक सफाईकर्मी इस्तीफा देने की तैयारी में हैं.

स्कूल सफाई कर्मचारी संघ के मीडिया प्रभारी प्रदीप वर्मा ने बताया कि प्रदेश भर के शासकीय स्कूलों में 43,301 सफाईकर्मी हैं. हमारे द्वारा लगातार 2018 से नियमितीकरण व कलेक्टर दर की मांग की जा रही है पर अब तक यह पूरी नहीं हो पाई है. वर्तमान प्रदेश सरकार ने भी विधानसभा चुनाव से पहले मांगें पूरी करने हेतु वादा किया था, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की है. मीडिया प्रभारी ने बताया, हम लोग पिछले 12 वर्षों से काम कर रहे हैं और स्कूलों में साफ सफाई कर रहे हैं. बावजूद इसके हमें सिर्फ 2 हजार से 24 सौ तक ही मानदेय दिया जाता है, जबकि बेरोजगार को बेरोजगारी भत्ते के रूप में घर बैठे ढाई हजार रुपए भत्ता दिया जा रहा है. यह हम सफाईकर्मियों के जख्मों पर नमक छिड़कने के समान है.

सफाई कर्मचारी संघ के अनुसार सफाई कर्मियों की हड़ताल के दौरान कोरबा व कांकेर जिले के स्कुलो में पढ़ने आने वाले छात्रों से मजदूरों की तरह स्कूल सफाई करवाया जाता है और स्कूल के मैनेजमेंट से जुड़े दूसरे इसकी फ़ोटो सोशल मीडिया में वायरल करते हैं. 21 मार्च को हम सफाईकर्मियों ने रैली निकाल कर विधानसभा का घेराव किया था. इस दौरान स्कूल शिक्षा सचिव भारतीदासन ने 1 से 7 अप्रैल के बीच कर्मचारियों के साथ बैठक करने की बात कही थी। बैठक आज 7 अप्रैल तक तो नही हुई, उल्टा 19 कर्मचारियो पर एफआईआर दर्ज कर दी गई. अब सफाईकर्मी बड़ा आंदोलन कर सामूहिक इस्तीफा देने का मन बना रहे हैं.

Next Story