Begin typing your search above and press return to search.

CG Education News: शिक्षकों की हड़ताल, बच्‍चों ने खोला स्‍कूल: मोर्चा का दावा सभी जिलों में हड़ताल का असर

CG Education News: छत्‍तीगसढ़ शिक्षक मोर्चा के आह्वान पर आज प्रदेश के शिक्षक हड़ताल पर हैं। मोर्चा का दावा है कि प्रदेश के सभी जिलों में हड़ताल के कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही है। हालांकि राज्‍य के लगभग सभी सरकारी स्‍कूल खुले हुए हैं।

CG Education News: शिक्षकों की हड़ताल, बच्‍चों ने खोला स्‍कूल: मोर्चा का दावा सभी जिलों में हड़ताल का असर
X
By Sanjeet Kumar

CG Education News: रायपुर। पांच सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश के शिक्षक आज हड़ताल पर हैं। जिला और ब्‍लॉक मुख्‍यालयों में शिक्षक प्रदर्शन कर रहे हैं शिक्षक संघर्ष मोर्चा का दावा है कि प्रदेश अधिकांश शिक्षक हड़ताल शामिल हैं। इसकी वजह से पूरे प्रदेश में हड़ताल का व्‍यपाक असर हुआ है।

संघर्ष मोर्चा के दावों के विपरीत दूसरा खेमा कह रहा है कि हड़ताल का ज्‍यादा असर नहीं दिख रहा है। लगभग सभी स्कूल खुले हुए हैं। इस पर मोर्चा के शिक्षक नेता संजय शर्मा ने बताया कि स्‍कूल खुले हुए हैं, क्‍योंकि बच्‍चे और रसोईया स्‍कूल आए हैं। पुराने वरिष्‍ठ शिक्षक हैं, वे हड़ताल में शामिल हैं, ऐसे शिक्षक जिन स्‍कूलों में पदस्‍थ हैं, वहां भी स्‍कूल खुला हुआ है। राजधानी रायपुर के दक्षिण विधानसभा क्षेत्र और नवा रायपुर में स्‍कूल खुले हुए हैं, लेकिन वहां पढ़ाई प्रभावित है।

शिक्षक संघ मोर्चा अपनी पांच मांगों को लेकर आंदोलन कर रहा है, इसमें पूर्व सेवा गणना प्रमुख है। शिक्षक नेताओं ने बताया कि हम मोदी की गारंटी के तहत किए गए वादों को लागू करने की मांग रहे हैं। मोदी की गारंटी के तहत बीजेपी ने सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर कर और सभी एलबी संवर्ग को क्रमोन्‍नति वेतनमान देने का वादा किया था।

मोर्चा की मांगों में पुनरीक्षित वेतनमान में सही वेतन का निर्धारण कर 1.86 के गुणांक पर वेतन निर्धारण भी मांग में शामिल है। शिक्षक पूर्व सेवा अवधि की गणना करते हुए समस्त शिक्षक एलबी संवर्ग के पुरानी पेंशन को निर्धारित करने और भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर 2008 को जारी आदेश के समान 33 वर्ष में पूर्ण पेंशन के स्थान पर 20 वर्ष में पूर्ण पेंशन का प्रावधान किया जाए।। उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा याचिका क्रमांक WA/261/2024 में डबल बैंच द्वारा पारित निर्णय दिनांक 28/02/2024 के तहत सभी पात्र एल बी संवर्ग के शिक्षको के लिए क्रमोन्नति/समयमान का विभागीय आदेश किया जावे। शिक्षक व कर्मचारियों को केंद्र के बराबर 01 जुलाई 2024 से 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाये तथा जुलाई 2019 से देय तिथि पर महंगाई भत्ते के एरियर राशि का समायोजन जीपीएफ/सीजीपीएफ खाता में किया जाए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story