Begin typing your search above and press return to search.

CG Education News: स्‍कूल शिक्षा विभाग की बड़ी बैठक: 10 को जेडी, डीईओ, बीईओ और बीआरसी की स्‍कूल शिक्षा सचिव लेंगे क्‍लास, जाने क्‍या है एजेंडा...

CG Education News: प्रदेश में सत्‍ता परिवतर्न के बाद स्‍कूल शिक्षा विभाग पूरी तरह एक्टिव मोड में है। आरटीई से लेकर शिक्षा की गुणवत्‍ता तक लगातार समीक्षाओं का दौर चल रही है। अब विभागीय सचिव ने 10 जून को फिर अफसरों की क्‍लास लेने का फैसला किया है।

CG Education News: स्‍कूल शिक्षा विभाग की बड़ी बैठक: 10 को जेडी, डीईओ, बीईओ और बीआरसी की स्‍कूल शिक्षा सचिव लेंगे क्‍लास, जाने क्‍या है एजेंडा...
X
By Sanjeet Kumar

CG Education News: रायपुर। प्रदेश में नए शिक्षा सत्र इसी महीने से शुरू हो रहा है। इस बीच स्‍कूल शिक्षा सचिव 10 जून को बड़ी बैठक लेने जा रहे हैं। बड़ी बैठक इस वजह से क्‍योंकि इस बैठक के लिए कुल 17 बिंदुओं का एजेंडा तय किया गया है। बैठक में मंत्रालय और संचालनालय से लेकर संयुक्‍त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, ब्‍लॉक शिक्षा अधिकारी सहित प्रदेश के तमाम अफसरों को शामिल होना है।

स्‍कूल शिक्षा सचिव यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से होगी। इसमें नए शिक्षा सत्र की तैयारियों के साथ ही विभाग की तमाम योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। बैठक का एजेंडा सभी संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, सभी डाईट प्राचार्य, बीईओ और बीआरसी भेज दिया गया है और उनसे 7 जून तक रिपोर्ट तलब की गई है।

जानिए...क्‍या है बैठक का एजेंडा

विभागीय अफसरों के अनुसार विभागीय सचिव की बैठक में जिन विषयों पर चर्चा और समीक्षा होगी उनमें शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी, शाला भवन / परिसर की सफाई, रंगरोगन व मरम्मत और पाठ्य पुस्तक वितरण एवं गणवेश वितरण के साथ निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने, यू-डाईस डाटा का सत्यापन, SMC/SMDC का गठन, पी.एम.श्री. योजना और विद्या समीक्षा केन्द्र शामिल है।

इसके साथ ही बैठक में सायकल क्रय व वितरण, प्रशिक्षण कार्यक्रम (SCERT), पौधारोपण, पोर्टल में अवकाश का अद्यतन करना, निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 तहत सभी कलेक्टर को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के परिपालन की जानकारी। आरटीई के अन्तर्गत ड्राप आउट विद्याथियों की विगत 05 वर्षों की जानकारी (शिक्षा सत्र 2019- 20 से 2023-24 तक), आगामी माह के प्रशिक्षण की तैयारी, जिलों एवं विकासखण्डों में क्रमशः डी.आर.जी. व बी.आर.जी. गठन की जानकारी और ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण हेतु सुविधायुक्त उपयुक्त स्थलों की जानकारी शामिल है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story