Begin typing your search above and press return to search.

CG Education News: CG सभी सरकारी स्‍कूलों में होगा PTM: स्‍कूल शिक्षा सचिव परदेशी ने जारी किया निर्देश, जानिये क्‍या होगा...

CG Education News: छत्‍तीसगढ़ में अब प्राइवेट स्‍कूलों की तर्ज पर सरकारी स्‍कूलों में पीटीएम होगा। इसको लेकर स्‍कूल शिक्षा सचिव ने प्रदेश के सभी कलेक्‍टों को पत्र जारी किया है।

CG Education News: CG सभी सरकारी स्‍कूलों में होगा PTM: स्‍कूल शिक्षा सचिव परदेशी ने जारी किया निर्देश, जानिये क्‍या होगा...
X
By Sanjeet Kumar

CG Education News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के सरकारी स्‍कूलों में भी अब पैरेंट टीचर मीटिंग (पीटीएम) होगा। इस संबंध में राज्‍य के स्‍कूल शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परेदशी ने राज्‍य के सभी कलेक्‍टरों को पत्र जारी किया है। इसमें उन्‍होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक शासकीय विद्यालयों में पालक-शिक्षक बैठक (पीटीएम) नियमित रूप से कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में मेगा पालक-शिक्षक बैठक का आयोजन 06 अगस्‍त 2024 को संकुल (CLUSTER) स्तर पर किया जाना है।

मेगा पालक-शिक्षक बैठक

स्‍कूल शिक्षा सचि‍व की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि प्रत्येक संकुल में बैठक पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करा ली जाये तथा तैयारियों का भौतिक निरीक्षण जिला स्तरीय टीम से कराना सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान निर्धारित 12 मुद्दो पर पालको से चर्चा करने के लिये प्रत्येक संकुल में शिक्षकों का चिन्हांकन कर उनका उन्मुखीकरण करा लिया जाये जिससे कि वे संबंधित मुद्दों के संबंध में पालकों को जानकारी देने में सक्षम हो सकें।

बैठक में शिक्षक, शासन द्वारा संचालित विद्यार्थी हितग्राही योजनाओं की जानकारी पालकों को देंगे, जिससे पालक एवं विद्यार्थियों को योजनाओं का पूर्ण लाभ मिल सके।

शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन हेतु राज्य में संचालित विभिन्न कार्यकमों की जानकारी भी पालकों को दी जावें।

बैठक में केवल शिक्षक एवं पालक सम्मिलित होंगे तथा विद्यालयों में अध्यापन कार्य सुचारू रूप से संचालित होगा। प्रत्येक शाला के आधे शिक्षक ही बैठक में उपस्थित रहेंगे शेष आधे शिक्षक अपने विद्यालय में शैक्षणिक कार्य करेंगे। बैठक में शाला विकास समिति के सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये।

बैठक में काउंसलर, शिक्षाविदों को भी आमंत्रित किया जाये जिससे कि पालकों को श्रेष्ठ पालकत्व की ओर अग्रेषित होने में मदद हो सके। बैठक की मॉनिटरिंग जिला स्तर पर दल बनाकर अनिवार्य रूप से कराई जाये।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story