Begin typing your search above and press return to search.

CG Education News: CG सरकारी स्कूल के बाल विज्ञानियों ने किया कमाल: छत्‍तीसगढ़ के बच्‍चों के 11 प्रोजेक्ट्स का चयन

CG Education News:

CG Education News: CG सरकारी स्कूल के बाल विज्ञानियों ने किया कमाल: छत्‍तीसगढ़ के बच्‍चों के 11 प्रोजेक्ट्स का चयन
X
By Sanjeet Kumar

CG Education News: बिलासपुर। सरकारी स्कूल के बाल विज्ञानियों ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा और नवाचार का लोहा मनवाया है। नीति आयोग के बैनर तले देशभर से 19 हजार 700 को एंट्री दी गई थी। छत्तीसगढ़ से सबसे ज्यादा 11 प्रोजेक्ट का चयन किया गया है। इसमें टाप पर गर्वनमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर का है। यहां के बाल विज्ञानियों ने नवाचार कर कमााल कर दिया है।

गर्वनमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल स्थित अटल टिंकरिंग लैब के बाल विज्ञानियों के दो आविष्कार काे नीति आयोग की सहमित के बाद पेंटेट कराया जा रहा है। अटल कृषि मित्र व मोक्षा मशीन को पेटेंट मिल गया है।आयोग ने दोनों प्रोजेक्ट के व्यवसायिक उपयोग की अनुमति भी दे दी है। हाल ही में हुए मैराथान में बाल विज्ञानियों ने एक बार कमाल का प्रदर्शन किया है। जारी परिणाम पर नजर डालें तो बिलासपुर के अलावा बालोद के शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व चार प्रोजेक्ट गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के बाल विज्ञानियों के नाम पर है। प्राइवेट स्कूलों में डीपीएस रायपुर से दो प्रोजेक्ट,आरके शारदा स्कूल रायपुर से दो प्रोजेक्ट, भारतमाता हायर सेकेंडरी स्कूल से एक प्रोजेक्ट,सेंट जेवियर हायर सेकेण्डरी स्कूल बिलासपुर से एक प्रोजेक्ट को जगह मिली है।

इसलिए मिल रहा एक और सुनहरा अवसर

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के बााल विज्ञानियों के नवाचार ने देश के साथ दुनिया में भी मान बढ़ाया है। नीति आयोग के मापदंडों और तय किए गए गाइड लाइन पर बाल विज्ञानी लगातार खरा उतर रहे हैं। उनकी प्रतिभा और नवाचार को देखते हुए इस बार नीति आयोग ने राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य परेड में हिस्सा लेने के लिए तीन बाल विज्ञानियों और एटीएल प्रभारी डा धनंजय पांडेय को आमंत्रित किया है। एटीएल प्रभारी के साथ तीन बाल विज्ञानी मुख्य समारोह में शामिल होने 12 अगस्त को दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। राजधानी दिल्ली में तीन दिनों तक नीति आयोग के विशष मेहमान रहेंगे।

मल्टीपरपज हायर सेकेंडरी स्कूल के बाल विज्ञानियों के प्रोजेक्ट जिसने बनाई टाप 10 में जगह

कृषि सेवा यंत्र ,प्रहार,मेंटल चैट बोट , अटल फूट इरेक्शन डिवाइस

मैराथान में कुल एंट्री -19700

प्रोजेक्ट चयनित- 500

टाप टेन में जगह- बिलासपुर गवर्नमेंट स्कूल के चार प्रोजेक्ट

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story