Begin typing your search above and press return to search.

CG-डीएलएड, बीएड, बीएबीएड और बीएससीबीएड प्रवेश के लिए अंतिम चरण आबंटन प्रक्रिया में संशोधन...

CG-डीएलएड, बीएड, बीएबीएड और बीएससीबीएड प्रवेश के लिए अंतिम चरण आबंटन प्रक्रिया में संशोधन...
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा 24 नवम्बर 2023 को जारी डी.एल.एड., बी.एड., बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. पाठ्यक्रम सत्र 2023-24 में प्रवेश के लिए अंतिम चरण के आबंटन प्रक्रिया में समय-सारणी में संशोधित किया गया है। संशोधन अनुसार प्रवेश के लिए निःशुल्क पंजीयन 14 दिसंबर से 16 दिसंबर तक कराना होगा। 19 दिसम्बर को शाम 4 बजे प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी। महाविद्यालय द्वारा चयन सूची 21 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे जारी होगी और महाविद्यालय द्वारा 22 दिसम्बर तक प्रवेश को ऑनलाइन अपडेट करना होगा।

संशोधन अनुसार द्वितीय चरण के चौथी सूची के बाद शेष रिक्त सीटों के लिए प्रतीक्षा सूची जारी की जानी है। प्रतीक्षा सूची के लिए अभ्यर्थियों का आईडी एक्टिव है, उन्हें निःशुल्क अपना विकल्प पुनः देना अनिवार्य होगा। विकल्प पुनः देने के लिए पुनः निःशुल्क पंजीयन कराना आवश्यक होगा। विकल्प किसी एक महाविद्यालय का ही देना होगा। एक्टिव अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क पंजीयन एवं विकल्प देने तथा जिन अभ्यर्थियों का लॉगइन आईडी एक्टिव नहीं है उन्हें पुनः निःशुल्क पंजीयन एवं किसी एक महाविद्यालय का विकल्प 14 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक देना होगा।

प्रतीक्षा सूची के लिए जिन अभ्यर्थियों का लॉगइन आईडी एक्टिव नहीं है वे भी पुनः पंजीयन कर सकते हैं। इन अभ्यर्थियों के द्वारा पूर्व में दिए गए समस्त महाविद्यालयों के विकल्प को निरस्त कर दिया गया है। अब यदि वे प्रवेश प्रक्रिया में पुनः शामिल होना चाहते हैं तो उन्हें निर्धारित तिथि में पुनः निःशुल्क पंजीयन कर किसी एक महाविद्यालय का विकल्प देना होगा। इस चरण में जिन्होंने अब तक अपना डी.एल.एड., बी.एड., बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. आबंटन प्रक्रिया में पंजीयन नहीं कराया है एवं महाविद्यालयों में प्रवेश ले चुके हैं वे सम्मिलित नहीं हो सकते।

अभ्यर्थी महाविद्यालय का विकल्प चुनने से पहले चिप्स के साइट https://slcm.cgstate.gov.in/SCERTOnline/ में रिक्त सीटों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story