Begin typing your search above and press return to search.

CG Board Result 2024 LIVE: रिजल्ट ब्रेकिंग: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी, यहां देखें परीक्षा परिणाम, मोबाइल में ऐसे लॉगिन कर चेक करें अपना रिजल्ट

CG Board Result 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं (CG Board Result 2024) के नतीजे जारी कर दिया है। इस बार आचार संहिता और शिक्षकों के चुनावी ड्यूटी के बाद भी टाईम से पहले पेपर जंच गए और पिछले साल की तुलना में पांच दिन पहले रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। पिछले साल 14 मई को निकले थे रिजल्ट। इस बार करीब छह लाख विद्यार्थी बैठे हैं बोर्ड परीक्षाओं में।

CG Board Result 2024 LIVE: रिजल्ट ब्रेकिंग: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी, यहां देखें परीक्षा परिणाम, मोबाइल में ऐसे लॉगिन कर चेक करें अपना रिजल्ट
X
By Sanjeet Kumar

CG Board Result 2024 LIVE: रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं, बारहवीं बोर्ड CG Board Result 2024 परीक्षार्थियों की रिजल्ट जारी कर दिया है। माशिमं की चेयरमैन रेणु पिल्ले और सिकरेट्री पुष्‍पा साहू ने नतीजे CG Board Result 2024 ने जारी किया। गौरतलब है, 10वीं की परीक्षा इस साल 2 मार्च से 21 मार्च तक और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से 23 मार्च तक हुई थी। इस साल दोनों ही परीक्षाओं में करीब छह लाख विद्यार्थी शरीक हुए हैं।

Live Updates

  • 9 May 2024 7:10 AM GMT

    10वीं के टॉपरों की सूची, 10वीं में 75.61 प्रतिशत बच्‍चे उत्‍तीर्ण हुए हैं

    10वीं जशपुर की सिमरन पहले स्‍थान पर हैं।  गरियाबंद की होनिशा दूसरे स्‍थान पर रहीं। श्रेयांश कुमार तीसरे स्‍थान पर हैं। 

    10वीं में 75.61 प्रतिशत बच्‍चे उत्‍तीर्ण हुए हैं। वहीं, 12वीं 50.74 प्रतिशत बच्‍चे उत्‍तीर्ण हुए हैं। 

  • 9 May 2024 7:07 AM GMT

    लड़‍कियों ने मारी बाजी

    रिजल्‍ट जारी करते हुए अध्‍यक्ष रेणु पिल्‍ले ने बताया कि इस बार भी लड़कों की तुलना में लड़किया आगे हैं। उन्‍होंने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार रिजल्‍ट बेहतर रहा है। पिछले वर्षों की तुलना में इस बार ज्‍यादा बच्‍चे उर्त्‍तीण हुए हैं।  


  • जानिए पुर्नमूल्‍यांकन का शुल्‍क
    9 May 2024 6:56 AM GMT

    जानिए पुर्नमूल्‍यांकन का शुल्‍क

    अपने अंक से असंतुष्‍ट बच्‍चे और उनके परजिन रिजल्‍ट जारी होने के 15 दिन के भीतर पुर्नमूल्‍यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। पुर्नमूल्‍यांकन का शुल्‍क निर्धारित है। बच्‍चों को प्रत्‍येक विषय के लिए 500 रुपये का शुल्‍क देना होगा। वहीं, अंकों की फिर से गणना के लिए 100 रुपये का शुल्‍क निर्धारित है। इसी तरह आनसरशीट की फोटो कापी हासिल करने के लिए प्रत्‍येक विषय के लिए 500 रुपये शुल्‍क देना होगा।

  • 9 May 2024 6:52 AM GMT

    नंबर से संतुष्‍ट नहीं है तो फिर से चेक होगा पेपर

    यदि किसी बच्‍चे को लग रहा है कि उसने पेपर बहुत अच्‍छा बनाया था, लेकिन नंबर कम मिला है तो ऐसे बच्‍चे फिर से अपना पेपर चेक करा सकते हैं। ऐसे बच्‍चे स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • अफसलता से न हो चिंतित, मिलेगा मौका
    9 May 2024 6:50 AM GMT

    अफसलता से न हो चिंतित, मिलेगा मौका

    पूरी कोशिश के बावजूद परीक्षा में असफल होने वाले बच्‍चों के पास आगे और भी अवसर रहता है। एक या दो विषय में फेल होने वाले बच्‍चे पूरक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। पूरक में सफल होने के बाद से आगे की कक्षा में जा सकते हैं।

  • मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने दी अग्रिम बधाई
    9 May 2024 6:47 AM GMT

    मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने दी अग्रिम बधाई

  • मंडल ने जारी किया टोल फ्री नंबर
    9 May 2024 6:45 AM GMT

    मंडल ने जारी किया टोल फ्री नंबर

    परीक्षा परिणाम से होने वाले तनाव को दूर करने माध्यमिक शिक्षा मंडल ने टोल फ्री नंबर जारी किया है। टोल फ्री नंबर 18002334363 है। यह नंबर 15 मई तक सुबह 10:30 बजे से शाम पांच बजे तक चालू रहेगा। इस दौरान कॉल करके अपनी समस्‍याओं का समाधान कर सकते हैं। पालक भी इन नंबरों पर कॉल करके बात कर सकते हैं।

  • 9 May 2024 6:41 AM GMT

    12वीं के टापर्स को सम्‍मानित करेगी सरकार

    माशिमं की सचिव पुष्पा साहू ने npg.news को बताया कि रिजल्ट घोषित होने की पूरी तैयारी हो गई है। आज कुछ ही देर में दसवीं, बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट का ऐलान कर दिया जाएगा। सीजी बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं टॉपरों को राज्य सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा। रिजल्ट जारी करने के साथ ही इन दोनों ही कक्षाओं के टॉपर्स के नाम अलग-अलग जारी किये जायेंगे।

  • चेयरमैन, सिकरेट्री दोनों महिला आईएएस
    9 May 2024 6:39 AM GMT

    चेयरमैन, सिकरेट्री दोनों महिला आईएएस

    रिजल्‍ट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर जाएं।

    अपना रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

    आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउन लोड भी किया जा सकता है।

  • चेयरमैन, सिकरेट्री दोनों महिला आईएएस
    9 May 2024 6:37 AM GMT

    चेयरमैन, सिकरेट्री दोनों महिला आईएएस

    छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की चेयरमैन महिला हैं और सिकरेट्री भी। चेयरमैन रेणु पिल्ले 1991 बैच की छत्तीसगढ़ की सबसे सीनियर आईएएस अफसर हैं तो सिकरेट्री पुष्पा साहू 2012 बैच की आईएएस। इनसे पहले छत्तीसगढ़ के माध्यमिक शिक्षा मंडल में कभी महिला चेयरमैन और महिला सचिव नहीं रहीं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story