Begin typing your search above and press return to search.

CG Board Exam 2024: CG में नकल पर बड़ा एक्शन: सामूहिक नकल पर सहायक केंद्राध्यक्ष समेत एक दर्जन पर्यवेक्षको की हुई छुट्टी...

CG Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा में सामुहिक नकल पर बड़ी कार्यवाही हुई है। छात्रा की शिकायत पर सहायक केंद्राध्यक्ष समेत सभी एक दर्जन पर्यवेक्षक हटा दिए गए हैं।

CG Board Exam 2024: CG में नकल पर बड़ा एक्शन: सामूहिक नकल पर सहायक केंद्राध्यक्ष समेत एक दर्जन पर्यवेक्षको की हुई छुट्टी...
X
By Gopal Rao

CG Board Exam 2024: मुंगेली। बोर्ड परीक्षा में सामुहिक नकल पर बड़ी कार्यवाही हुई है। छात्रा की शिकायत पर सहायक केंद्राध्यक्ष समेत सभी एक दर्जन पर्यवेक्षक हटा दिए गए हैं। मामले में कलेक्टर राहुल देव ने एनपीजी से कहा कि जांच में यह तथ्य पाया गया कि सहायक केंद्राध्यक्ष समेत सभी एक दर्जन पर्यवेक्षक वर्षों से एक ही स्कूल में जमे है और परीक्षा ड्यूटी कर रहे हैं। जिसके खिलाफ कार्यवाही करते हुए सभी पर्यवेक्षकों को हटा दिया गया है।

लोरमी ब्लाक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है। एक मार्च 10वीं बोर्ड की पहली परीक्षा हिंदी विषय की थी। यहां परीक्षा दिलाने वाली एक छात्रा दीपिका जायसवाल ने लोरमी एसडीएम को शिकायत सौंप कर बताया है कि आज के परीक्षा में पर्यवेक्षक व केंद्राध्यक्ष के द्वारा पर्सनली रूप से नकल कराया गया। जिस पर शोर वह हल्ला के चलते छात्र मानसिक रूप से विचलित हो गई। छात्र ने बताया है कि शोर व हल्ला के कारण से मैं अपनी परीक्षा में पेपर सही ढंग से नहीं बना पाई।

छात्रा ने पर्यवेक्षक एवं केंद्राध्यक्ष के ऊपर उचित कार्यवाही करने के अलावा हिंदी के पेपर को किसी भी सक्षम अधिकारी के सामने लेने की अनुमति मांगी थी। शिकायत की प्रतिलिपि एसडीएम के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी कलेक्टर व शिक्षा मंत्री को भी भेजी गई थी।

उसी रात पूरा मामला कलेक्टर राहुल देव के संज्ञान में आ गया। उन्होंने रात को ही जिला शिक्षा अधिकारी को फोन कर आज शनिवार को स्कूल जाने और पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चतुर्वेदी कल दो मार्च को स्कूल पहुंचे। उन्होंने छात्रा से बात करने के साथ ही स्कूल स्टाफ से बात की। जिसमें यह बात सामने आई कि काफी लंबे समय से जमे स्टाफ के चलते यह स्थिति आई। छात्रा से बातचीत में उसने कहा कि जो पेपर हो गया उसके लिए कोई बात नहीं पर आगे की परीक्षा में दोषियों को हटाया जाए। पूरे मामले की जांच के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपी।

रिपोर्ट मिलने के बाद कलेक्टर राहुल देव के संज्ञान में यह बात सामने आई कि केंद्राध्यक्ष के अलावा उक्त केंद्र में पदस्थ सहायक केंद्राध्यक्ष और एक दर्जन पर्यवेक्षक वर्षों से एक ही स्कूल में जमे है और परीक्षा ड्यूटी कर रहे हैं। जिसके चलते कलेक्टर ने सहायक केंद्राध्यक्ष समेत एक दर्जन पर्यवेक्षकों को हटाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए है।

कलेक्टर राहुल देव ने इस संबंध में एनपीजी को बताया कि बोर्ड परीक्षा जैसे संवेदनशील विषय पर इस तरह के आरोप लगना काफी गंभीर है। इसलिए मैंने लंबे समय से एक ही स्कूल में जमें सभी पर्यवेक्षकों समेत सहायक केंद्राध्यक्ष को हटाने व परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए अन्य पर्यवेक्षकों को पदस्थ करने के निर्देश जारी किए हैं।"

मामले में जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चतुर्वेदी ने एनपीजी से बातचीत में बताया कि "कलेक्टर साहब से मिले निर्देशों के अनुसार हमारी टीम रामहेपुर स्कूल के निरीक्षण में गई थी। वहां हमने 5 घंटे तक रहकर शिकायतकर्ता छात्रा समेत सभी पर्यवेक्षक और सहायक केंद्राध्यक्ष से बयान लिया। छात्रा से बयान में पता चला कि उसके कमरे में सहायक केंद्राध्यक्ष मरियम एक्का दो से तीन बार आई है। उसके द्वारा ही नकल कराया गया है। छात्र की शिकायत और बयान के आधार पर सहायक केंद्राध्यक्ष मरियम एक्का से स्पष्टीकरण लिया गया। मरियम एक्का ने कहा कि सहायक केंद्राध्यक्ष होने के नाते एक बार ही कमरे में गई थी। सभी पक्षों का बयान लेने के बाद कलेक्टर साहब को जांच रिपोर्ट सौंपी गई। फिर उनके निर्देशों पर सहायक केंद्राध्यक्ष समेत सभी 12 पर्यवेक्षकों को हटा दिया गया है।"

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story