Begin typing your search above and press return to search.

CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना आज से शुरू, बिना विलंब शुल्क 11 तक भर सकते है आवेदन...

CBSE Board Exams

CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना आज से शुरू, बिना विलंब शुल्क 11 तक भर सकते है आवेदन...
X
By Gopal Rao

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना से शुरू हो गया है। 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले प्राइवेट और रेगुलर विद्यार्थी 11 अक्टूबर तक बिना विलेन के परीक्षा आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को ही 2024 में आयोजित की सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी वही लेट फीस के साथ 19 अक्टूबर तक फॉर्म भरे जा सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से चालू होंगी। जो लगभग 55 दिनों तक (अप्रैल माह तक) चलेंगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भराने शुरू हो गए हैं। छात्र cbse.gov.in में जाकर ऑनलाइन परीक्षा आवेदन कर सकते हैं। रेगुलर के साथ ही साथ प्राइवेट विद्यार्थियों व कंपार्टमेंट के विद्यार्थी व एडीशनल सब्जेक्ट में परीक्षा दिलाने वाले विद्यार्थी भी परीक्षा आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। पांच विषयों के लिए छात्रों को 1500 रुपए परीक्षा शुल्क के रूप में देने होंगे। वहीं अतिरिक्त विषय लेने पर प्रत्येक एक्स्ट्रा सब्जेक्ट 300 रुपए शुल्क निर्धारित किए गए हैं। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए प्रति प्रैक्टिकल परीक्षा शुल्क डेढ़ सौ रुपए निर्धारित किए गए हैं। कंपार्टमेंट यानी सप्लीमेंट्री आने वाले छात्रों, इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए छात्रों को 300 रुपए प्रति विषय के हिसाब से परीक्षा शुल्क देने होंगे। यह परीक्षा शुल्क 11 अक्टूबर तक फॉर्म भरने वाले विद्यार्थियों के लिए है। जबकि 11 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक 2000 रुपए लेट फीस के साथ आवेदन जमा किए जा सकेंगे। आवेदन शुल्क किसी भी ऑनलाइन मोड नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड वगैरह के जरिये कर सकते हैं।

पिछली परीक्षाओं में फेल होने वाले या कंपार्टमेंट आने वाले छात्र भी फॉर्म भर सकते हैं इनके अलावा अपनी परफॉर्मेंस में सुधार करने के लिए श्रेणी सुधार करने वाले या फिर एडीशनल सब्जेक्ट के साथ बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले छात्र भी फॉर्म भर सकते हैं। जो उम्मीदवार श्रेणी सुधार करने के लिए या फिर अतिरिक्त विषय में परीक्षा दिलाएंगे उन्हें एक नई मार्कशीट दी जाएगी। उन्हें पूर्व में प्राप्त मार्कशीट जमा नहीं करना होगा। हालांकि अतिरिक्त विषय से परीक्षा देने पर केवल दोबारा उस विषय की ही मार्कशीट जारी की जाएगी।

सीबीएसई ने परीक्षाओं के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर भी जारी किया है। साथी एक नोटिफिकेशन निकाल कर नीट, जेईई जैसी परीक्षाएं आयोजित करने वाले संस्थानों को भी सचेत किया है कि बोर्ड परीक्षाओं के साथ इन प्रवेश परीक्षाओं में क्लेश न हो।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story