Begin typing your search above and press return to search.

Career in Event Management: इवेंट मैनेजर के साथ शानदार होते फंक्शन्स, करियर के तौर पर बढ़ी डिमांड, जानें कहां से करें कोर्स ?

शादियां हों, सगाई हो या फिर बर्थ डे.. परिवार के लोग और गांव-घर के लोग ही हाथ बंटा देते थे। हालांकि इसमें घरवाले खुद बहुत अधिक व्यस्त हो जाते थे कि वे ठीक तरीके से फंक्शन्स को एंजॉय नहीं कर पाते थे, साथ ही फंक्शन के बाद बहुत अधिक थक भी जाते थे, लेकिन आज का जमाना है इवेंट मैनेजमेंट का। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप इवेंट मैनेजमेंट में अपना करियर बना सकते हैं।

Career in Event Management: इवेंट मैनेजर के साथ शानदार होते फंक्शन्स, करियर के तौर पर बढ़ी डिमांड, जानें कहां से करें कोर्स ?
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी न्यूज। Career in Event Management: पहले जमाने में आयोजन बहुत ही सादा तरीके से होते है। घर के लोग ही एक-दूसरे को तैयार करने से लेकर खाना खिलाने तक का जिम्मा उठा लेते थे। शादियां हों, सगाई हो या फिर बर्थ डे.. परिवार के लोग और गांव-घर के लोग ही हाथ बंटा देते थे। हालांकि इसमें घरवाले खुद बहुत अधिक व्यस्त हो जाते थे कि वे ठीक तरीके से फंक्शन्स को एंजॉय नहीं कर पाते थे, साथ ही फंक्शन के बाद बहुत अधिक थक भी जाते थे, लेकिन आज का जमाना है इवेंट मैनेजमेंट का।

यहां तक कि इस साल रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका अंबानी की शादी दुनियाभर में चर्चा में रही थी। इतनी शानदार शादी का क्रेडिट जाता है इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को। यहां तक कि सेलिब्रिटीज के फंक्शन्स के सेट आम लोगों को भी खूब आकर्षित करते हैं और वे भी अपने यादगार दिन को और यादगार बना लेते हैं और इसके लिए अब लोग सहारा लेने लगे हैं इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों का.. आजकल एक से बढ़कर एक मंडप और अलग-अलग थीम में फंक्शन्स, ये सब इवेंट मैनेजर की क्रिएटिविटी के कारण ही संभव हो पाता है।


सेलिब्रेशन का पूरा जिम्मा इवेंट मैनेजमेंट कंपनी का

यानि शादी हो, एंगेजमेंट हो, गोद भराई हो, बर्थ डे पार्टी हो या फिर कोई भी सेलिब्रेशन.. लोग इसका जिम्मा इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को देकर निश्चिन्त हो जाते हैं। ऐसे में डेकोरेशन से लेकर खाने तक की जिम्मेदारी कंपनी की होती है, ऐसे में मेजबान खुद रिलैक्स फील करते हैं और हर फंक्शन्स को पूरा एंजॉय कर पाते हैं।


करियर ऑप्शन के तौर पर बढ़ी इवेंट मैनेजमेंट की डिमांड

इसलिए आजकल इवेंट मैनेजमेंट की डिमांड भी करियर ऑप्शन के तौर पर काफी बढ़ी है। अगर आप भी इवेंट मैनेजर बनना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके लिए कौन सा कोर्स आप कर सकते हैं और इससे संबंधित कोर्सेज कहां से किए जा सकते हैं?

हर तरह के इवेंट का आयोजन कराता है इवेंट मैनेजर

इसलिए आजकल इवेंट मैनेजमेंट की डिमांड भी करियर ऑप्शन के तौर पर काफी बढ़ी है। अगर आप भी इवेंट मैनेजर बनना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके लिए कौन सा कोर्स आप कर सकते हैं और इससे संबंधित कोर्सेज कहां से किए जा सकते हैं? आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके जॉब भी कर सकते हैं और अपना बिजनेस भी। इवेंट मैनेजर शादी, म्यूजिक नाइट्स, अवॉर्ड नाइट्स, बर्थ डे पार्टी, एंगेजमेंट, फेयरवेल पार्टी, जगराता, धार्मिक आयोजनों से लेकर कॉर्पोरेट्स मीटिंग्स और स्कूल-कॉलेज के फंक्शन्स तक अरेंज करवाते हैं।


12वीं कक्षा के बाद डिग्री या इंटीग्रेटेड कोर्स उपलब्ध

इवेंट मैनेजर बनने के लिए 12वीं कक्षा के बाद डिग्री या इंटीग्रेटेड कोर्स किया जा सकता है। अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

इन सर्टिफिकेट कोर्सेज के बारे में जान लें

सर्टिफिकेट इन इवेंट मैनेजमेंट (CIEM)

सर्टिफिकेट इन इवेंट प्लैनिंग एंड मैनेजमेंट (CEPM)

सर्टिफिकेट इन कॉन्फ्रेंस एंड इवेंट मैनेजमेंट (CCEM)

डिप्लोमा कोर्सेज

डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी एंड इवेंट मैनेजमेंट

डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट

डिप्लोमा इन इवेंट प्लैनिंग एंड मैनेजमेंट

वहीं आप इवेंट मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। इसमें आप बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड इवेंट मैनेजमेंट और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं। आप कोर्स करने के बाद इवेंट मैनेजर, इवेंट प्लानर, पब्लिक रिलेशन मैनेजर, सोशल मीडिया को-आर्डिनेटर, स्पॉन्सरशिप को-आर्डिनेटर के रूप में काम कर सकते हैं।

इतनी होती है सैलरी

कोर्स करने के बाद शुरुआत में आपको 3 से 6 लाख रुपए सालाना सैलरी के रूप में मिल सकते हैं। जैसे-जैसे आप अनुभवी होंगे, तब आपकी सैलरी बढ़ती जाती है। कुछ कंपनियां प्रोजेक्ट के हिसाब से भी इवेंट मैनेजर्स को सैलरी पे करते हैं। वैसे कई लोग अनुभव के बाद अपनी कंपनी खोलकर अपना बिजनेस शुरू करना पसंद करते हैं।

ये संस्थाएं इवेंट मैनेजमेंट में कोर्स करने के लिए बेस्ट

  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  • भारतीय जनसंचार संस्थान, JNU परिसर, नई दिल्ली
  • जामिया मिलिया इस्लामिया, मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली
  • यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे गणेशखिंद रोड, पुणे
  • सिंबायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, मॉडल कॉलोनी, पुणे
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story