Begin typing your search above and press return to search.

आंजनेय विश्वविद्यालय में साइबर सुरक्षा स्थिति और करियर पर व्याख्यान का आयोजन...

आंजनेय विश्वविद्यालय में साइबर सुरक्षा स्थिति और करियर पर व्याख्यान का आयोजन...
X
By Gopal Rao

रायपुर। आंजनेय विश्वविद्यालय में आज साइबर सुरक्षा स्थिति और करियर विषय पर महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धन व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान से साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं, नवाचारों, और करियर के अवसरों पर विचार करने का मौका विद्यार्थियों को मिला। मुख्य वक्ता श्रीकांत अधिकारला ने अपने व्याख्यान में साइबर सुरक्षा के मौजूदा प्रस्ताव, कौशल और योग्यता विकसित करने के उपाय और साइबर सुरक्षा क्षेत्र में सफल करियर का निर्माण जैसे विषयों पर अपनी बात रखी।

ज्ञात हो कि श्रीकांत माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर सिक्योरिटी में प्रधान समूह प्रबंधक और रणनीतिक सलाहकार हैं, वे माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर क्लाउड को सुरक्षित करने से जुड़ें मिशन के 25 साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं के एक क्रॉस-जियो डिवीजन का नेतृत्व करते हैं। पूर्व में उन्होंने सिलिकॉन वैली, अमेरिकी सरकार और नासा में फॉर्च्यून 500 तकनीकी कंपनियों के लिए साइबर सुरक्षा पर परामर्श दिया है। उन्होंने सूचना सुरक्षा में विशेषज्ञता के साथ कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में एमएस की उपाधि प्राप्त की और इंटरनेट ऑफ इंजीनियरिंग टास्क फोर्स (IETF), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी (NIST) और साइबर विंग जैसे मान्यता प्राप्त निकायों के साथ क्रिप्टोग्राफी में सक्रिय रूप से अनुसंधान किया है।

अमेरिकी संघीय सरकार। वह स्टैनफोर्ड और वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक सक्रिय अतिथि व्याख्याता भी हैं। विश्वविद्यालय के चांसलर अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि साइबर सुरक्षा क्षेत्र रोजगार के बड़े क्षेत्र का अवसर प्रदान कर सकता है लेकिन यह चुनौतीपूर्ण कार्य भी है, क्योंकि साइबर हमलों के साथ हमेशा नए-नए तरीके आते रहते हैं, इसलिए सुरक्षा पेशेवरों को अपडेटेड रहने और सीखने के लिए तैयार रहना होता है। उन्होंने आगे कहा कि यदि आप साइबर सुरक्षा क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको निरंतर शिक्षा और साइबर सुरक्षा के नवाचारों के साथ अपनी कौशल सेट को बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

प्रो चांसलर दिव्या अग्रवाल ने कहा कि आज साइबर सुरक्षा पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण चुनौती है, जिस पर गंभीर होने की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि विद्यार्थी व्याख्यान का लाभ उठाकर इस दिशा में बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते हैं । वाईस चांसलर डॉ. टी रामाराव ने कहा कि साइबर सुरक्षा एक बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसमें डिजिटल जगत् की सुरक्षा की जाती है। जहां यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क, डेटा, और डिजिटल जानकारी को हैकिंग, फिशिंग, वायरस और अन्य साइबर हमलों से बचाया जा सके ।

व्याख्यान के दौरान आंजनेय विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ बीसी जैन, प्रो वाईस चांसलर सुमीत श्रीवास्तव सहित सभी डीन, विभागाध्यक्ष और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे ।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story