Begin typing your search above and press return to search.

National Testing Agency: NTA की सौगात: सीजी में JEE और सेंट्रल यूनिवर्सिटी इंट्रेंस जैसी परीक्षाओं का केंद्र बढ़ाकर 5 किए गए, DG सुबोध सिंह बोले

National Testing Agency: NTA ने छत्तीसगढ़ के सरगुजा और बस्तर के युवाओं को न्यू ईयर गिफ्ट दिया है। पढ़िए खबर....

National Testing Agency: NTA की सौगात: सीजी में JEE और सेंट्रल यूनिवर्सिटी इंट्रेंस जैसी परीक्षाओं का केंद्र बढ़ाकर 5 किए गए, DG सुबोध सिंह बोले
X
By Sanjeet Kumar

National Competitive Examination: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में राष्‍ट्रीय प्रतियो‍गी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्‍छी खबर है। जेईई मेंस और सेंटल यूनिवर्सिटी की एंट्रेंस एग्जाम जैसी राष्‍ट्रीय प्रतियोगी परीक्षा के लिए छत्‍तीसगढ़ में दो नए सेंटर बनाए गए हैं। इससे राज्‍य में सेंटरों की संख्‍या 3 से बढ़कर 5 हो गई है।

छत्‍तीसगढ़ में अभी तक रायपुर, भिलाई, और बिलासपुर में ही ये परीक्षाएं होती हैं। ऐसे में सरगुजा और बस्‍तर संभाग के हजारों युवाओं को परीक्षा देने के लिए इन्‍हीं तीनों शहरों में आना पड़ता था, लेकिन अब सरगुजा और बस्‍तर में भी सेंटर खुल गए हैं। इससे अब बस्‍तर और सरगुजा संभाग के युवाओं परीक्षा देने के लिए संभाग से बाहर जाना नहीं पड़ेगा।

बता दें, जेईई मेंस की परीक्षा इसी 23 जनवरी को होनी है। वही मार्च में सेंट्रल यूनिवर्सिटी की पीजी परीक्षा होगी। जेईई मेंस एग्जाम की तैयारी को लेकर NPG.NEWS ने राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) डॉयरेक्‍टर जनरल (डीजी) आईएएस सुबोध कुमार सिंह से बात की। सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्‍होंने यह भी बताया कि परीक्षा के लिए छत्‍तीगसढ़ में बस्‍तर और सरगुजा में नए सेंटर खोले गए हैं। इससे दोनों संभाग के युवाओं को परीक्षा देने के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा। बता दें कि सिंह छत्‍तीसगढ़ कैडर के 1997 बैच के आईएएस हैं। उल्‍लेखनीय है कि जेईई सहित अन्‍य प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन एनटीए ही करता है। वे 2020 में डेपुटेशन पर भारत सरकार गए थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story