ये खाने से आपकी SEX लाइफ हो जाएगी बेहतर, नपुंसकता की समस्या होगी दूर…. शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में है मददगार…. जानिए

नईदिल्ली 2 जुलाई 2020। तनाव के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगती है। यहां तक कि यही तनाव आगे अवसाद का रूप ले सकता है। तनाव के चलते पुरुषों की यौन इच्छा भी प्रभावित हो जाती है। यौन इच्छा में कमी के कारण व्यक्ति के शादीशुदा जीवन में भी अड़चने आने लगती है। ऐसे में यौन इच्छा को बढ़ाने वाली औषधि के सेवन की सलाह दी जाती है। आर्युवेद में इसके लिए अश्वगंधा खाने की सलाह दी गई है। अश्वगंधा पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करता है और यौन इच्छा को बेहतर बनाता है।

उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का स्तर भी घटने लगता है। ऐसे में अश्वगंधा का सेवन टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। द टाइम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शोध में बताया जा चुका है कि अश्वगंधा खाने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है।

अश्वगंधा पुरुषों की यौन इच्छा में वृद्धि करता है। प्राचीन समय से ही अश्वगंधा का सेवन पुरुष अपनी काम इच्छा में बढ़ोतरी के लिए करते आ रहे हैं। अश्वगंधा के सेवन से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ता है और कामेच्छा और संतुष्टि में बढ़ोतरी होती है।

बहुत से आयुष चिकित्सक कमजोरी, आलस्य और तनाव जैसी समस्याओं में अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस आयुर्वेदिक औषधि के साइडइफेक्ट भी नहीं होते हैं। यौन इच्छा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा को गर्म दूध में शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए।

तनाव बढ़ने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और खून का प्रवाह धमनियों में कम होने लगता है। इससे नपुंसकता की समस्या होने लगती है। अश्वगंधा हमारे तनाव के स्तर को कम करता है और शरीर की ऊर्जा बढ़ाता है। अश्वगंधा ऐड्रिनल ग्लैंड्स को भी मजबूत बनाता है। इन्हीं ग्लैंड्स से हमारे हॉर्मोन का उत्पादन ठीक होता है।

अश्वगंधा कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी बहुत फायदेमंद होता है। यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती हैं। इसके सेवन से हमें सर्दी-खांसी जैसी बीमारियां जल्दी नहीं पकड़ती हैं।

Spread the love