Begin typing your search above and press return to search.

इस राज्य में फिर भूकंप के झटके, 4.5 की तीव्रता से हिली धरती….कई सेकेंड तक महसूस हुए तेज झटके

इस राज्य में फिर भूकंप के झटके, 4.5 की तीव्रता से हिली धरती….कई सेकेंड तक महसूस हुए तेज झटके
X
By NPG News

नई दिल्ली 3 जुलाई 2020. दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र हरियाणा का गुरुग्राम था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई।

भूकंप में झटके के बाद कई इलाकों में लोग अपने घर के बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि गुरुग्राम-हरियाणा के दक्षिण-पश्चिम में 63 किमी की दूरी पर 4.5 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया है।

मिजोरम के चम्फाई में भी शुक्रवार दोपहर को भूकंप का झटका आया था। कुछ दिनों में मिजोरम में कई बार भूकंप आ चुका है।

भूकंप आए तो क्या करें

भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

Next Story