comscore

भूकंप : दिल्ली में भूकंप के झटके, घरों के बाहर निकले डर से लोग….दिल्ली में एक महीने में तीसरी बार भूकंप, यहां था केंद्र

नयी दिल्ली 10 मई 2020। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच राजधानी दिल्ली में फिर एक बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। महीनभर में यह तीसरी बार है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। इसका सेंटर दिल्ली के पास गाजियाबाद बताया जा रहा है। इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 बताई जा रही है.दिल्ली में दोपहर में करीब 1.45 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. आंधी-तूफान के बाद आए भूकंप के झटकों से दिल्ली हिल गई. भूकंप की वजह से लोग में डर का माहौल देखा गया.

इससे पहले दिल्ली में 12 और 13 अप्रैल को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 12 अप्रैल को दिल्ली एनसीआर में शाम 5:50 के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए। कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से उस दिन भी ज्यादातर लोग अपने घरों में ही थे ऐसे में सबने झटके महसूस किए। तब भूकंप की तीव्रता 3.5 बताई गई थी। तब केंद्र दिल्ली के ही पूर्वी हिस्से में था।

यहां पर बता दें कि भूकंप के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर बेहद संवेदनशील है। दरअसल, मैक्रो सेस्मिक जोनिंग मैपिंग के लिहाज से भारत को कुल 5 जोन में बांटा गया है, जिनमें दिल्ली जोन 4 में है और यह खतरनाक माना जाता है। कुल 5 जोन में से जोन 2 को सबसे कम संवेदनशील की श्रेणी में माना जाता है, जबकि जोन-5 ऐसा क्षेत्र है, जहां पर सबसे ज्यादा भूकंप आने की आशंका रहती है।

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!