npg

नगर निगम की मुस्तैदी से निचली बस्तियों में जलभराव से कोई नुकसान नहीं, नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी सुबह चार बजे तक बचाव अमले के साथ डटे रहे

NPG.NEWS बिलासपुर, 16 सितंबर 2021। दो दिन की लगातार बारिश और पेंड्रा इलाके में मुसलाधार बारिश से अरपा का जलस्तर बढ़कर जब निचली बस्तियों में पानी भरने लगा तो नगर निगम ने लोगों को सुरक्षित इलाके में ले जाने की कमान संभाला। नगर निगम अधिकारियों, कर्मचारियों की मुस्तैदी का नतीजा रहा कि कोई घटना नहीं […]

Spread the love

नगर निगम की मुस्तैदी से निचली बस्तियों में जलभराव से कोई नुकसान नहीं, नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी सुबह चार बजे तक बचाव अमले के साथ डटे रहे
X

NPG.NEWS
बिलासपुर, 16 सितंबर 2021। दो दिन की लगातार बारिश और पेंड्रा इलाके में मुसलाधार बारिश से अरपा का जलस्तर बढ़कर जब निचली बस्तियों में पानी भरने लगा तो नगर निगम ने लोगों को सुरक्षित इलाके में ले जाने की कमान संभाला। नगर निगम अधिकारियों, कर्मचारियों की मुस्तैदी का नतीजा रहा कि कोई घटना नहीं हुई। नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी खुद अपनी टीम के साथ सुबह 4 बजे तक शहर की हालत पर नजर रखे रहे।
अरपा भैसाझर बांध से पानी छोड़े जाने से अरपा का जल स्तर में एकाएक वृद्धि हुयी। दोपहर सूचना मिलते ही ज़िला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया एवं नगर निगम द्वारा तटीय इलाक़े में मुनादी शुरू करायी गयी। सम्भावित जल भराव की स्थिति को देखते हुए नगर निगम के जोन क्रमांक 1 ,3 ,5, 6, 7, 8 में सभी मैदानी अमले को सतर्क किया गया एवं स्कूलों तथा सामुदायिक भवनो में राहत शिविर बनाए।
जोन 1 में सामुदायिक भवन धुरीपारा में 15 परिवारों को शिफ़्ट किया गया।भोजन एवं ठहरने की व्यवस्था की गयी है।
इसी प्रकार जोन 3 के कुदुदंड के गली नम्बर 1 में एक निजी स्कूल को शिविर बनाया गया एवं प्रभावित परिवारों को सुरक्षित रखा गया है।
-जोन 5 के पुत्री शाला एवं बाल श्रमिक भवन को राहत शिविर बनाया गया है। जोन-6 के मांडवा बस्ती 50 से अधिक घरों में पानी भरने लगा, इन परिवारों के लिए गुरुनानक स्कूल में राहत शिविर बनाया गया है।
जोन -7 के आमराइया के घरों में पानी भरने से इस इलाक़े के ६ परिवार के १५ लोंगो को चिंगराजपरा स्कूल राहत शिविर में रखा गया है।
इसी जोन के मोपका स्कूल में भी एक राहत शिविर बनाया गया है, जिसने स्मृति वन के पास के घरों के 13 परिवारों के 43 को शिफ़्ट किया गया है।
जोन-8 के जबड़ापारा क्षेत्र के जल भराव से प्रभावित लोंगो के लिए चन्द्रा सामुदायिक भवन में राहत शिविर बनाया गया है। भोजन एवं ठहरने कि व्यवस्था की गयी है।
अरपा में जलस्तर में वृद्धि होने से रपटा के ऊपर दिन से पानी आ गया था। शाम होते तक लगातार जल स्तर बढ़ते रहने पर ज़िला प्रशासन के साथ नगर निगम, पुलिस एवं नगरसेना के जवान अलर्ट है, सतत निगरानी रख रहे हैं।

Next Story