DPI ने किया ताबड़तोड़ इंस्पेक्शन….तीन जिलों के तीन स्कूलों में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे संचालक ….. शिक्षकों में मचा हड़कंप

रायपुर, 11 जनवरी 2020। संचालक लोक शिक्षण एस. प्रकाश ने बिलासपुर, मुंगेली, बलौदाबाजार जिले में स्कूलों का औचक निरीक्षण किया और बिलासपुर में इस्पायर अवार्ड मानक के अंतर्गत जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का अवकलोकन भी किया।  प्रकाश इस अवसर पर बिलासपुर में आयोजित अभिप्रेरण कार्यशाला में भी शामिल हुए।
एस. प्रकाश ने बलौदाबाजार जिले के विकासखण्ड सिमगा में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दामाखेड़ा का औचक निरीक्षण किया। प्राचार्य से मिलकर स्कूल की समस्याओं की जानकारी ली। स्कूल में कम्प्यूटर लैब, स्टाफ रूम, प्राचार्य कक्ष और विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया। उन्होंने बालक-बालिका शौचालय, पेयजल, बाउण्ड्रीवाल आदि समस्याओं के निराकरण के लिए विद्यालय के प्राचार्य को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विद्यालय के अहाता निर्माण के लिए प्राचार्य को अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में प्री-बोर्ड की परीक्षाएं संचालित हो रही थी।
संचालक लोक शिक्षण ने मुंगेली जिले के पथरिया विकासखण्ड के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला बिदबिदा का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय विद्यालय में प्रभारी प्रधान पाठक सहित सभी शिक्षक उपस्थित थे। उन्होंने कक्षा तीसरी और चौथी के बालक-बालिकाओं से मिलकर प्रत्यक्ष चर्चा की और पाठ्यक्रम तथा विषय से संबंधित प्रश्न पूछे। विद्यालय में किचन शेड, मध्यान्ह भोजन शेड पूरे विद्यालय का अवलोकन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
संचालक लोक शिक्षण ने बिलासपुर जिले में संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर कार्यालय घोड़ादान और प्राथमिक शाला तारबहार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बालक-बालिकाओं को समय-सारणी अनुसार गुणवत्तायुक्त मध्यान्ह भोजन परोसा जा रहा था। उन्होंने संभागीय कार्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत वृक्ष लगाकर परिसर को और भी अच्छा एवं सुविधाजनक बनाने के निर्देश दिए।
संचालक लोक शिक्षण ने बिलासपुर जिले में पंडित देवकीनंदन दीक्षित कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बृहस्पति बाजार राजेन्द्र नगर में आयोजित इस्पायर अवार्ड मानक के अंतर्गत जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया। संभाग स्तरीय प्रदर्शनी में बिलासपुर जिले के 302, मुंगेली जिले के 61, कोरबा जिले के 80 सहित कुल 443 प्रतिभागियों का चयन हुआ था। उन्होंने छात्र-छात्राओं के विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन कर उनसे मॉडल की उपयोगिता एवं कार्यविधि से संबंधित चर्चा की और मार्गदर्शन दिया।
संचालक लोक शिक्षण बिलासपुर में प्राचार्यों के अभिप्रेषण कार्यशाला में शामिल हुए। उन्होंने प्राचार्यों को आवश्यक मार्गदर्शन और दिशा-निर्देश देने के साथ ही उनकी समस्याओं के निराकरण के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता सयंुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री आर.एस. चौहान ने की।
 एस. प्रकाश ने गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत ई-साक्षरता केन्द्र नगर निगम क्षेत्र बिलासपुर, जिला लोक शिक्षा समिति बिलासपुर के प्रशिक्षणार्थियों से मुलाकात कर उनसे कार्यक्रम के संबंध में चर्चा की और उसकी उपयोगिता और महत्ता से अवगत कराया।
Spread the love