डॉन शहाबुद्दीन ने 1996 में किया था इस IPS पर हमला….अब सरकार ने इन्हें बनाया नया DGP…. जानिये 1988 बैच के इस आईपीएस अफसर के बारे में

बिहार के पुलिस विभाग को शनिवार को अपना पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मिल गया. आइपीएस अधिकारी संजीव कुमार (एस के) सिंघल (bihar dgp sk singhal) को बिहार का नया डीजीपी नियुक्त कर दिया गया. बिहार होम गार्ड्स एंड फायर सर्विसेज के डीजी-कम-कमांडेंट जनरल एसके सिंघल को बिहार के नये पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की जिम्मेदारी दी गयी. आइए जानते हैं कौन हैं बिहार के नए DGP और कब आए सुर्खियों में.बिहार चुनाव से पहले गुप्तेश्वर पांडेय ने डीजीपी पद छोड़ते हुए वीआरएस ले लिया था. इसके बाद आइपीएस अधिकारी एसके सिंघल को बिहार के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. अब एसके सिंघल को पूर्ण कालिक डीजीपी नियुक्त कर दिया गया. सिंघल अगस्त 2021 तक डीजीपी बने रह सकते हैं.

संजीव कुमार सिंघल 1988 बैच के सीनियर आइपीएस अधिकारी हैं. बिहार के डीजीपी नियुक्त होने से पहले एसके सिंघल होमगार्ड के निदेशक के रूप में कार्यरत थे. जब 1987 बैच के आइपीएस रहे गुप्तेश्वर पांडेय ने स्वैच्छिक डीआरएस ले लिया था, तब एसके सिंघल को बिहार सरकार ने डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था.

शहाबुद्दीन के हमले के बाद चर्चा में आये थे एसके सिंघल:

1996 में एसके सिंघल तब सुर्खियों में आये थे जब उन पर सिवान के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन ने हमला किया था. उस समय सिंघल सिवान में पुलिस अधीक्षक (एसपी) के तौर पर तैनात थे. इस मामले में साल 2007 में विशेष अदालत ने बाहुबली नेता शहाबुद्दीन को 10 साल की सजा सुनाई थी।

Spread the love