क्या आप खाते है प्याज ? फैल रही ये खतरनाक बीमारी…400 से अधिक लोग हो चुके है संक्रमित…

नई दिल्ली 7 अगस्त 2020 कोरोना वायरस  के बाद कई और संक्रामक रोगों  के फैलने की सूचना विभिन्न देशों से मिल रही है. स्वास्थ्य एजेंसियों की चिंता एक बार फिर बढ़ गई है. दरअसल, अमेरिका  और कनाडा  में प्याज  से नये तरह का संक्रमण  फैल रहा है. विशेषज्ञों की मानें तो यह सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया  से फैल रह है. जिससे अभी तक अमेरिका के 34 राज्य और कनाडा के कुछ हिस्से भी प्रभावित हो चुके हैं. अमेरिका में यह 400 लोगों तक पहुंच गया है जबकि, कनाडा में 50 से ज्यादा लोगों तक.

इसे लेकर अमेरिकी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने चेतावनी जारी कर दी है. उन्हें अपने दिशा-निर्देश में थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी द्वारा बेची गई प्याज को खाने से मना कर दिया है. यही नहीं, जिनके घरों में पहले से इस कंपनी की प्याज है उसे फेंक देने की सलाह दी गई है और अगर इसे खाया है तो स्वास्थ्य जांच भी करवाने की सलाह दी गई है.

बताते चलें Salmonella होने पर डायरिया, फीवर, पेट में दर्द जैसी दिक्कतें होती है। संक्रमित होने के 6 घंटे बाद से लेकर 6 दिन तक ये लक्षण उभर सकते हैं। आमतौर पर लोग 4 से 7 दिन इससे बीमार रहते हैं। 5 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के लोग तुलनात्मक रूप से अधिक बीमार पड़ते हैं।

Spread the love