Begin typing your search above and press return to search.

वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटरों का संन्यास, एक ही दिन में दो खिलाड़ियों ने कहा खेल को अलविदा...IPL में मचाई थी तबाही

वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटरों का संन्यास, एक ही दिन में दो खिलाड़ियों ने कहा खेल को अलविदा...IPL में मचाई थी तबाही
X
By NPG News

डेस्क। वेस्टइंडीज के दो खिलाड़ियों ने एक साथ सन्यास ले लिया है। विंडीज टीम के लिए सिमंस ने तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला। हालांकि उनका करियर ज्यादा अच्छा नहीं रहा और चोटों ने भी उनको लगातार परेशान किया। इसके अलावा उनकी खराब फॉर्म भी टीम से बाहर रहने का कारण थी। वहीँ स्टइंडीज के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

वेस्टइंडीज के लिए दो वर्ल्ड कप जीतने वाले रामदीन ने 37 साल के उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। भारतीय मूल के कैरेबियाई क्रिकेटर वेस्टइंडीज के सफलतम विकेटकीपरों में से एक रहे। रामदीन ने दिसंबर 2019 में आखिरी बार वेस्टइंडीज के लिए खेला था।

37 साल के लेंडल सिमंस ने 2006 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. सिमंस ने वेस्टइंडीज के लिए 68 वनडे मैचों में 31.58 के औसत से 1958 रन बनाए, जिसमें दो शतक और 16 अर्धशतक शामिल रहे. सिमंस का टेस्ट करियर उतना अच्छा नहीं रहा और वह 8 मैचों में 17.37 की औसत से 278 रन ही बना सके. सिमंस ने वेस्टइंडीज की ओर से 68 टी20 मैचों में भी भाग लिया, जिसमें उन्होंने 26.78 के एवरेज से 1527 रन बनाए. टी20 इंटरनेशनल में सिमंस के बल्ले से 9 अर्धशतक निकले.

आईपीएल की बात करें तो सिमंस ने 29 मैचों में 39.96 के एवरेज से 1079 रन बनाए. ये सभी मुकाबले उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से खेला था. आईपीएल 2014 में उनका प्रदर्शन गजब का रहा था. उस दौरान सिमंस ने 13 मैचों में 56.28 के एवरेज 394 रन बनाए थे. 2014 के आईपीएल में उन्होंने शतक भी जड़ा था.

सिमंस ने 2016 में भारत में आयोजित टी 20 विश्व कप में वेस्टइंडीज की जीत में भी बड़ी भूमिका निभाई. शुरुआत में वह पीठ की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे.

रामदीन ने दिसंबर 2019 में आखिरी बार वेस्टइंडीज के लिए खेला था। उन्होंने अपने करियर में 74 टेस्ट, 139 वनडे और 71 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। इस विकेटकीपर ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। दिनेश ने संन्यास के साथ-साथ यह भी बताया कि वह फ्रैंचाइजी क्रिकेट यानी टी20 लीग में खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "रिटायर्ड बट नॉट आउट"। इसके साथ ही उन्होंने आगे लिखा, "यह बेहद खुशी की बात है कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। पिछले 14 साल एक सपने के सच होने जैसा रहा है। मैंने त्रिनिदाद और टोबैगो और वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट खेलकर अपने बचपन के सपनों को पूरा किया। मेरे करियर ने मुझे दुनिया को देखने, विभिन्न संस्कृतियों से दोस्त बनाने और अभी भी इस बात की सराहना करने का मौका दिया कि मैं कहां से आया हूं।"

उन्होंने आगे लिखा, "भले ही मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं, लेकिन मैं पेशेवर क्रिकेट से संन्यास नहीं ले रहा हूं। मैं अभी भी दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलूंगा, इसलिए कृपया मेरी एजेंसी से संपर्क करने में संकोच न करें। मैं इस अवसर पर उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरे 14 साल के करियर पर प्रभाव डाला, विशेष रूप से मेरे परिवार, मेरी खूबसूरत पत्नी जेनेल और हमारे बच्चों को उन सभी बलिदानों के लिए जो आपने मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किए।

Next Story