Begin typing your search above and press return to search.

इस खिलाड़ी ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, लेकिन इस मामले में अब भी हैं पीछे... जानिए

इस खिलाड़ी ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, लेकिन इस मामले में अब भी हैं पीछे... जानिए
X

Virat Kohli 

By NPG News

नईदिल्ली 28 मई 2022. शुक्रवार को खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. मैच के हीरो जोस बटलर रहे, जिन्होंने नाबाद शतक जमाते हुए विराट कोहली का खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया. जोस बटलर ने एक सीजन में चार शतक लगाने का विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जोस बटलर इस साल के आईपीएल में शानदार सीजन का आनंद ले रहे हैं और उन्हें विराट कोहली से आगे बढ़कर आईपीएल रिकॉर्ड बनाने का और भी मौका मिलेगा. लेकिन एक रिकॉर्ड में अब भी बटलर विराट कोहली से काफी पीछे हैं.

आरसीबी के एक खिलाड़ी ने बड़े ही अहम मौके पर जोस बटलर का कैच छोड़ दिया था. ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक थे. राजस्थान की पारी के दौरान 11वें ओवर हर्षल पटेल लेकर आए. यहां मुकाबला टक्कर का चल रहा था. लेकिन तभी कार्तिक ने एक आसान सा कैच विकेट के पीछे टपका दिया. अगर कार्तिक उस वक्त बटलर का कैच लपक लेते तो शायद मैच का ये निर्णय नहीं होता. इस कैच के छूटने के बाद बटलर ने शानदार शतक भी ठोका.

दिनेश कार्तिक ने इस पूरे ही सीजन आरसीबी के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. बल्ले से उन्होंने आरसीबी को कई मुकाबले जिताए. लेकिन इस अहम मैच में दिनेश बुरी तरह फ्लॉप रहे. कार्तिक इस मैच में सिर्फ 7 रन ही बना पाए. इस खराब प्रदर्शन के चलते आरसीबी छोटे से स्कोर पर ही सिमट कर रहे गई, जिससे उन्हें इस मैच में हार का सामना करना पड़ा.

जोस बटलर की नाबाद 106 रन की पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने क्वालीफायर दो में आरसीबी को सात विकेट से हरा दिया है. जोस बटलर ने उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ क्वालीफायर दो मैच में एक सीजन का अपना चौथा शतक जमाया. बटलर ने केवल 59 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम फाइनल में पहुच गयी. राजस्थान का मुकाबला अब 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस से होगा.

जोस बटलर इस साल के आईपीएल में शानदार सीजन का आनंद ले रहे हैं और उन्हें विराट कोहली से आगे बढ़कर आईपीएल रिकॉर्ड बनाने का और भी मौका मिलेगा. फाइनल मुकाबले में बटलर को एक और पारी खेलनी है. यह देखना दिलचस्प होगा कि बटलर उस मुकाबले में क्या कमाल दिया पाते हैं. विराट कोहली ने 2016 में एक सीजन में आरसीबी के कप्तान के रूप में चार शतक जड़े थे.

आईपीएल 2016 में विराट कोहली ने 16 पारियों में चार शतक और सात अर्धशतक जड़ा था. उन्होंने 81.08 की औसत से 973 रन बनाये थे. उन्होंने इस सीजन में 83 चौके और 38 छक्के लगाये थे. रनों के मामले में हालांकि जोस बटलर विराट कोहली को पछाड़ नहीं पाये हैं. बटलर ने अब तक 16 पारियों में 824 रन ही बनाये हैं. उन्होंने अब तक इस सीजन में 78 चौके और 45 छक्के जड़े हैं.

विराट कोहली के एक सीजन के रनों का रिकॉर्ड तोड़ने का एक मौका जोस बटलर के पास अब भी है. क्योंकि राजस्था को फाइनल में गुजरात से भिड़ना है. इस फाइनल मुकाबले में अगर जोस बटलर 150 रन बनाने होंगे. तभी वे विराट कोहली को रनों के मामले में पछाड़ सकते हैं.

Next Story