Begin typing your search above and press return to search.

कलिंगा विवि में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता ''आईडिएथान'' का आयोजन संपन्न। सर्वक्षेष्ठ प्रतियोगियों ने जीती एक लाख से ज्यादा की नगद राशि.....

कलिंगा विवि में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता आईडिएथान का आयोजन संपन्न। सर्वक्षेष्ठ प्रतियोगियों ने जीती एक लाख से ज्यादा की नगद राशि.....
X
By NPG News

रायपुर 30 नवंबर 2021 I कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। यहाँ पर वैश्विक मापदंड के अनुरूप विद्यार्थियों में नयी खोज को विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण एवं शोधपरक शिक्षा प्रदान किया जाता है। इसी तारतम्य में विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल के द्वारा उद्योग जगत के प्रतिनिधियों और अपने नॉलेज पार्टनरों के संयुक्त तत्वावधान में विद्यार्थियों के लिए खुली स्पर्धा ''आईडिएथान'' बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।जिसमें सर्वाेत्तम बिजनेस प्लान देने वाले विद्यार्थियों के सम्मान में कलिंगा विश्वविद्यालय के द्वारा प्रमाण पत्र के साथ एक लाख दस हजार रुपए की नगद राशि देकर सम्मानित किया गया।

विदित हो कि कलिंगा विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल के द्वारा आयोजित बिजनेस प्लान प्रतियोगिता ''आईडिएथान'' एक खुली प्रतियोगिता थी। जिसे दो वर्गों में बांटा गया था। प्रथम ए वर्ग में नवमी से बारहवीं कक्षा के स्कूली विद्यार्थी और दूसरे बी वर्ग में महाविद्यालयीन एवं शोधछात्रों ने एकल और समूह के रुप में इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। जिसमें 90 से अधिक प्रतियोगी टीम सम्मिलित हुई।

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने बताया कि - ''आज के बदलते परिवेश में शिक्षा के स्तर में नित नए बदलाव की जरुरत है।शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो ज्ञान और कौशल से युक्त हो। जिसे प्राप्त करने के बाद बेहतर भविष्य के साथ जीवन में विनम्रता और नैतिक मूल्यों का सृजन हो और विद्यार्थी देश के अच्छे नागरिक बन सकें। कलिंगा विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय शिक्षा एवं रोजगारपरक कौशल विकास प्रदान करते रहने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी को ध्यान रखते हुए विश्वविद्यालय के द्वारा इस वर्ष भी बिजनेस प्लान प्रतियोगिता ''आईडिएथान'' का आयोजन किया गया। जिसमें संपूर्ण भारतवर्ष के विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया।''

कलिंगा विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल की निदेशक डॉ. मोनिका सेठी शर्मा ने बताया कि- ''आईडिएथान'' बिजनेस प्लान प्रतियोगिता जायसवाल निको इंडस्ट्री लिमिटेड, एनेलेटिकल टेक्नोलॉजी लिमिटेड, स्टील मिंट, गैलेक्सी-द कम्प्यूटर हब, सृष्टि नर्सरी लेंडस्केप एंड डिजाइन, राज बिल्डर्स एंड कांट्रेक्टर, कॉनसेप्ट एंड कंस्ट्रक्शन, एस एस राना फेब्रिकेशन, एकेजीएस एंड एसोसिएट, राजेश पब्लिसिटी, महेश इंडस्ट्री और केजीएंन अली के प्रायोजकत्व में आयोजित की गयी थी।''

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के द्वारा विद्यार्थियों में रोजगारपरक कौशल विकास के लिए विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में भी बिजनेस प्लान को सम्मिलित किया गया है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों के द्वारा नए विचार सामने आते रहे हैं। नयी सोच के साथ उद्योगों को विकसित करने के लिए आवश्यक परिवेश, प्रवृत्ति के साथ-साथ बाजार की आवश्यक मांग और उत्पादन की जानकारी बहुत जरूरी है। जिससे विद्यार्थियों को नए स्टार्टअप के लिए मदद मिलेगी।पिछले दिनों विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल के द्वारा उद्योग जगत के प्रतिनिधियों,अनुभवी विचारकों और अपने नॉलेज पार्टनरों के संयुक्त तत्वावधान में विवि के विद्यार्थियों के लिए ''आईडिएथन'' बिजनेस प्लान आइडिया प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। 15 अक्टूबर 2021 से इस प्रतियोगिता में सम्मिलित होने हेतु पंजीयन प्रारंभ हो गया था।जिसमें कई चरणों में प्रस्तुति के उपरांत 27 नवंबर 2021 को परिणाम घोषित किया गया एवं प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

उक्त पुरस्कार वितरण समारोह में ए वर्ग में प्रथम स्थान पर श्री शंकरा विद्यालय, भिलाई (छत्तीसगढ़) की ''कस्टमाइज्ड फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म'' टीम के मो. आकिब खातिबी रहें। जबकि बी वर्ग में आईआईटी गुवाहाटी की ''डिजीटलबिलिंग'' टीम के कृष्ण खाकोलिया और शाश्वत मैथी प्रथम स्थान में रहें । दोनों वर्ग के विजेताओं को प्रमाणपत्र के साथ 25000 रुपये की नगद राशि प्रदान की गयी। द्वितीय स्थान पर ए वर्ग में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग, नोयडा की टीम ''एब्सोप्यूर'' के यशराज साहू और बी वर्ग में एसआईबीएम, पुणे की टीम मधुबनी मोटिफ्स की प्राची कर्ण के नाम की घोषणा की गयी। दोनों वर्ग के विजेताओं को प्रमाणपत्र के साथ 15000 रुपये की नगद राशि प्रदान की गयी।

इसी प्रकार तृतीय स्थान पर ए वर्ग में डॉन बोस्को स्कूल, सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल की डीबीएस टीम के शुभम अग्रवाल एवं प्राज्ज्वल चांडक रहे। जबकि बी वर्ग में दो टीम का चयन किया गया। जिसमें कलिंगा विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ की ''गोल डिगर्स'' टीम के प्रतीक, शुभम चौबे और नेहा चौबे एवं दूसरी टीम गोवा इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट, गोवा की ''पिचर्स'' टीम के आदर्श बंसल के नाम की घोषणा की गयी। दोनों वर्ग के विजेताओं को प्रमाणपत्र के साथ 10000 रुपये की नगद राशि प्रदान की गयी।

चतुर्थ पुरस्कार के रुप में ए वर्ग में दो टीम को संयुक्त रुप से विजेता घोषित किया गया। जिसमें सेंट फ्रांसिस डी सेल्स स्कूल, नयी दिल्ली की टीम ''पिनेकल टेक'' के ऋषि आहुजा, वंश आहुजा, दीपांश सबरवाल और आर्यन मित्तल को एवं एन.एच.गोयल वर्ल्ड स्कूल, रायपुर छत्तीसगढ़ की टीम ''फिट इंडिया'' की अनिशा अटलानी, आदित्य बोथरा, हितेन पटेल, युगांक पटेल एवं मान्या अग्रवाल के नाम की घोषणा की गयी। बी वर्ग में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग, मैसूर की टीम ''द वन'' के आशीष श्रीनिवास और पूजा पी. को प्रदान किया गया। दोनों वर्ग के विजेताओं को प्रमाणपत्र के साथ 5000 रुपये की नगद राशि प्रदान की गयी।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में कलिंगा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. बैजू जॉन, कुलपति डॉ.आर श्रीधर, कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी उपस्थित थें। जबकि मुख्य निर्णायक की भूमिका में माईअगलाकदम के निदेशक डॉ. अजीत वारवांडकर, अटल इनोवेशन सेन्टर /36 आईएनसी के प्रबंधक श्री स्वीकार पवार, एएनएम कन्सल्टेंट की निदेशक श्रीमती मंजुषा पेरियाल, वीएनआर सीड्स की जनरल मैनेजर (एचआर) डॉ. पारुल परमार एवं जायसवाल निको इंडस्ट्री लिमिटेड के प्रेसीडेंट (एच आर एम) श्री दिलीप मोहंती की गरिमामयी उपस्थिति से कार्यक्रम संपन्न हुआ।

उक्त समारोह का संचालन विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक श्रीमती श्रेया द्विवेदी एवं श्री साईमन जॉर्ज ने डॉ. राहुल चावड़ा तथा श्री ओमप्रकाश देवांगन के तकनीकी सहयोग से किया एवं समारोह समाप्ति पर कलिंगा विश्वविद्यालय के इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेल की निदेशक डॉ.मोनिका सेठी शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। बिजनेस प्लान प्रतियोगिता में वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की डॉ. कोमल गुप्ता, सुश्री श्रेया श्रीवास्तव, सुश्री श्रेया त्रिपाठी और विश्वविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित थें।

Next Story