Begin typing your search above and press return to search.

Relationship Tips: आप 'शो पीस' पार्टनर तो नहीं, नज़र रखिए और समय रहते बाहर आ जाइए 'फेक लव' से, आपके बहुत काम आएंगे ये 8 संकेत...

Relationship Tips: आप शो पीस पार्टनर तो नहीं, नज़र रखिए और समय रहते बाहर आ जाइए फेक लव से, आपके बहुत काम आएंगे ये 8 संकेत...
X
By Gopal Rao

Relationship Tips : प्यार, एक ऐसा अहसास, जिसे पाने के लिए हर इंसान ख्वाहिशमंद होता है। जब कोई आप पर प्यार बरसाता है तो आपको उससे अज़ीज दुनिया की कोई भी चीज़ नहीं लगती। आप उसी के बारे में सोचते हैं, मुस्कुराते हैं, उससे दोबारा कब मुलाकात होगी, इसी चिंता में घुले जाते हैं। कुल मिलाकर सारी दुनिया एक तरफ़ और आपका प्यार एक तरफ़। लेकिन आपके प्रति आपके पार्टनर का यही प्यार अगर फेक हो तो...आप आसमान से सीधे ज़मीन पर आ गिरते हैं। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि फेक लव को समय रहते भांप लिया जाए। हम वे संकेत आपको बता रहे हैं जिनसे आप अपने पार्टनर के इंटेंशन को जान सकते हैं।

फेक लव क्या है?

फेक लव असल प्यार नहीं, सिर्फ प्यार का दिखावा है। जिसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। आज के दौर में अकेला होना युवाओं को अपने दोस्तों के बीच अपमानजनक लगने लगा है। उन्हें पार्टनर चाहिए फिर भले ही दिखावे के लिए हो। यह बात लड़का हो या लड़की, दोनों पर लागू होती है। ऐसा शो पीस जैसा पार्टनर आप तो नहीं, पता लगाया जा सकता है, अपने पार्टनर के व्यवहार पर नजर रख कर। इन संकेतों से जानिए आपके पार्टनर के दिल में क्या है।

1. दोस्तों की मौजूदगी में बढ़ जाता है प्यार का प्रदर्शन

आप अपनी नई -नई रिलेशनशिप से खुश हैं और आप दोनों साथ घूमते-फिरते हैं। जब कभी ऐसे में अचानक आप उनके दोस्तों के सामने पड़ते हैं तो पार्टनर का व्यवहार काफी अलग लगता है। उनकी मुस्कुराहट में घमंड है। वे औरों के सामने आपसे ज़रूरत से ज्यादा क्लोज़ हो रहे हैं, जो आपको अटपटा लग रहा है क्योंकि अकेले में आपका रिलेशन उस मुकाम पर नहीं पहुंचा है। तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप उनके लिए दिखावे की चीज़ हैं कि वे अकेले नहीं हैं। उनका कोई पार्टनर है।

2. मिलने का वादा कई बार तोड़ते हैं

आज आपकी डेट है और आप अंदर से बेहद उत्साहित हैं। आप टाइम मिलाकर एक निश्चित जगह पहुंच भी जाते हैं, लेकिन आपका पार्टनर गायब है। ऐसा रिलेशनशिप के दौरान बीच-बीच में कई बार उनकी तरफ से किया जा रहा है। तो ये काफी संभव है कि वे आपको खुद से जोड़े तो रखना चाहते हैं, लेकिन रिलेशनशिप को लेकर सीरियस नहीं हैं। आप को एलर्ट हो जाना चाहिए ताकि आगे जाकर आपको बड़ा झटका न लगे।

3. भावनाओं की कमी खलती है

अगर आपको महसूस हो रहा है कि पार्टनर आपके साथ नज़र तो आ रहा है लेकिन उसकी फीलिंग्स आपसे जुड़ी हुई नहीं है। वो आपकी, आपकी भावनाओं की केयर नहीं कर रहा है। आपकी प्राॅब्लम्स से उसका कोई लेना देना नहीं हैं। बल्कि जब-तब उनके अनुसार चलने का आप पर प्रेशर बना रहा है जबकि आपके लिए उस वक्त ऐसा करना मुश्किल हो। तो समझ लीजिए पार्टनर हार्ट लेस है। ऐसा रिलेशन किसी काम का नहीं।

4. कोई समस्या आते ही आपसे हाथ झाड़ ले

परेशानियां किसके साथ नहीं आती। लेकिन कठिन परिस्थिति आते ही अगर आपका पार्टनर आपसे अलग होने की जुगत लगाए तो समझ लीजिए कि वह विश्वास के लायक नहीं है। आप उसके साथ भविष्य के सपने न ही बुनें तो बेहतर होगा।

5. वे आपको उनके 'अपनों' से मिलाने से बचेंगे

आप चाहते हैं कि जब आप दोनों एक-दूसरे के साथ खुश हैं तो आपको एक-दूसरे के परिवारों से भी मिलना चाहिए। आप इस बारे में उनसे बात करते हैं लेकिन वे बार-बार टाल जाते हैं जबकि आपको इस रिलेशनशिप में रहते काफी अर्सा हो गया है और आपको लगता है कि इसे रिश्ते की शक्ल दे देना सही होगा। तो ये एक बड़ा संकेत है यह समझने के लिए कि आप उनके लिए केवल टाइम पास पार्टनर हैं, वे आपको लाइफ पार्टनर बनाने के लिए सीरियस नहीं हैं।

6. वे आपके साथ प्लान नहीं बनाते, सीधे डिसीज़न सुनाते हैं

आप दोनों जब एक रिलेशनशिप में हैं तो आपके प्लान भी साझा बनने चाहिए। लेकिन आप देख रहे हैं कि वे किसी ट्रिप या गैदरिंग का प्लान आपके साथ बनाने के बजाय आपको सीधे अपना डिसीज़न सुना रहे हैं कि यहां जाना है, इनसे मिलना है। अगर आपके साथ बार -बार ये हो रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। आपके विचार या राय की उन्हें परवाह ही नहीं है। वे अपना डिसीज़न आप पर थोप रहे हैं। ये प्यार का असल रूप नहीं है।

7. फ्यूचर को लेकर बात हो तो गोल-मोल जवाब मिलें

अगर आप अपनी रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने में इंटरेस्टेड हैं तो यकीनन आप शादी, उसकी तैयारियों और भावी जीवन को लेकर प्लान बनाने लगे होंगे। लेकिन आप वाॅच करते हैं कि ऐसे किसी भी ज़िक्र पर पार्टनर गोल-मोल जवाब देने लगता है या टाॅपिक चेंज करने की फ़िराक में रहता है। ये इतना समझने के लिए काफी है कि पार्टनर के दिल में कुछ और है और वह शादी को लेकर बिल्कुल भी सीरियस नहीं है।

8. फिजिकली क्लोज़ होने की दिखाएं जल्दी, बनाएं प्रेशर

अगर आप महसूस कर रहे हैं कि आप-दोनों अभी ज्यादा करीब नहीं आए हैं और आपका पार्टनर आपसे फिजिकली क्लोज़ होने की डिमांड करने लगा है, आपको उलाहना भी दे रहा है कि अगर तुम अपना मानते हो तो तुम्हें क्लोज़ होना होगा तो आप सतर्क हो जाएं। आजकल फिजिकल रिलेशनशिप कोई बड़ी बात नहीं रह गई है लेकिन उसमें आपकी सहमति भी मायने रखती है। प्रेशर बनाकर मजबूर करना असली प्यार की निशानी नहीं है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story