Begin typing your search above and press return to search.

Red or White sandalwood: चेहरे के लिए लाल या सफेद दोनों में से कौन सा चंदन है बेस्ट, जानें दोनों की खासियत

लाल और सफेद चंदन पाउडर दोनों की अपनी-अपनी खासियत होती है। आज हम आपको बताएंगे कि चेहरे के लिए दोनों में से कौन सा चंदन ज्यादा अच्छा होता है और इसे लगाने से क्या रिजल्ट्स मिलते हैं।

Red or White sandalwood: चेहरे के लिए लाल या सफेद दोनों में से कौन सा चंदन है बेस्ट, जानें दोनों की खासियत
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी न्यूज। सौंदर्य उत्पादों में शुरू से ही चंदन का नाम अग्रणी रहा है। ये कई सारी त्वचा की समस्याओं को तो दूर करता ही है, आपकी स्किन को भी कांतिमय, चमकदार और मुलायम बना देता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि फेस के लिए लाल और सफेद दोनों में से कौन सा चंदन पाउडर बेस्ट है।

आयुर्वेद में चंदन का काफी महत्व

आयुर्वेद में चंदन का काफी महत्व है। इसका इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य और स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स का इलाज करने के लिए किया जाता है। लाल और सफेद चंदन दोनों काफी ठंडे होते हैं। हालांकि इन दोनों के गुण में काफी अंतर होता है, इसलिए ये चेहरे पर अलग-अलग तरीके से वर्क करते हैं।

सफेद चंदन की खासियत

लाल और सफेद में से सफेद चंदन चेहरे के लिए बेस्ट होता है, क्योंकि ये त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने के काम आता है। मुहांसों, रेडनेस, सनबर्न, एग्जिमा और दाग-धब्बों पर सफेद चंदन ज्‍यादा असरदार साबित होता है। सफेद चंदन का साइंट‍िफ‍िक टर्म संतालुम एल्बम एल है। आयुर्वेद में सफेद चंदन की तासीर ठंडी बताई गई है। शरीर की गर्मी को बाहर निकालने के अलावा सफेद चंदन में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सफेद चंदन का खूब इस्तेमाल होता है। आयुर्वेद में सफेद चंदन का इस्‍तेमाल कई तरह की चर्म रोग से जुड़ी दवाईयां बनाने में क‍िया जाता है।

लाल चंदन की खासियत

लाल चंदन का वैज्ञानिक नाम टेरोकार्पस सैंटालिनस ( Pterocarpus santalinus ) है। भारत में लाल चंदन आंध्रप्रदेश राज्य में बहुतायत में मिलते हैं। लाल चंदन को डायबिटीज और डायरिया रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जब किसी व्यक्ति को डायरिया होता है, तो आयुर्वेद में लाल चंदन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। वहीं लाल चंदन के औषधीय गुणों की वजह से इसका इस्‍तेमाल आंखों से संबंधित रोगों के इलाज के लिए किया जाता है।

लाल और सफेद दोनों ही चंदन के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते, लेकिन आजकल मार्केट में धड़ल्ले से नकली चंदन बिक रहे हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। किसी विश्वसनीय दुकान से ही इसे खरीदना चाहिए, वरना आप ठगी के शिकार हो सकते हैं और फायदा की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है।

कीमत में लाल चंदन ज्यादा महंगा

सफेद चंदन की तुलना में लाल चंदन ज्‍यादा कीमती होता है। लाल चंदन की लकड़ी की भारतीय बाजार में 18 से 25 हजार रुपए प्रति किलो तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में 38 से 45 हजार रुपए प्रति किलो बिकती है।

वहीं सफेद चंदन की लकड़ी का मार्केट रेट 8 से 10 हजार रुपये किलो है। विदेशों में एक किलो सफेद चंदन की कीमत 25 हजार रुपये है।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story