Begin typing your search above and press return to search.

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: खाते में नहीं हो एक रुपया भी, तब भी मिल जाएंगे आपको 5 से 10 हजार रुपए, पीएम जनधन योजना के जानें और भी कई फायदे

15 अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) की शुरुआत की गई थी। इस योजना में जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन किया जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि इस अकाउंट को खुलवाने पर क्या-क्या लाभ मिलते हैं, साथ ही इसके लिए पात्रता और आवेदन का तरीका क्या है?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: खाते में नहीं हो एक रुपया भी, तब भी मिल जाएंगे आपको 5 से 10 हजार रुपए, पीएम जनधन योजना के जानें और भी कई फायदे
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी डेस्क। 15 अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) की शुरुआत की गई थी। इस योजना में जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन किया जाता है। सभी लोगों के पास बैंक अकाउंट हो, इसके लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY) शुरू की थी।

फ्री में बैंकिंग की सुविधा, रुपे कार्ड के तहत दुर्घटना बीमा भी

पीएम जन धन योजना के तहत भारत के लाखों करोड़ों नागरिकों के पास बैंकिंग की सुविधा पहुंची। पीएम जन धन योजना के तहत योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को फ्री में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। बैंक में खाता खुलवाने पर 10 हजार रुपए की राशि भी दी जाती है। जिन खाताधारक का बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक है, उन्हें बैंक खाता खुलने के 6 महीने के बाद 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा और रुपे क्रेडिट कार्ड दिया जाता है। रुपे किसान कार्ड के तहत एक लाख रुपए के दुर्घटना बीमा का कवर भी मिलता है।


वित्त वर्ष 2023 में इन खातों में जमा राशि में 19 परसेंट की बढ़ोतरी हुई थी, जो वित्त वर्ष 2024 में 18 प्रतिशत है। पिछले वित्त वर्ष से ये बढ़ोतरी कम है। नए खाते खोलने की संख्या फाइनेंशियल ईयर 2023 में 35.9 मिलियन थी। वहीं फाइनेंशियल ईयर 2024 में ही खोले गए नए खातों की संख्या 33 मिलियन तक जा पहुंची। जिसके बाद इन खातों की संख्या भी 519.5 मिलियन तक पहुंच गई।

PMJDY खातों में जमा राशि में 36,153 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी

पिछले साल पीएम जन धन खातों में कुल जमा रकम 1 लाख 98 हजार 844 करोड़ रुपये थी, जो साल 2024 में बढ़कर 2 लाख 34 हजार 997 करोड़ रुपये हो गई। यानी इन खातों में जमा राशि में भी 36,153 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की गई। इसके बाद हर अकाउंट में जमा राशि 4,524 रुपये तक पहुंच गई।


प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट के लाभ

  • प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज मिलता है।
  • जनधन योजना में एक लाख रुपए का एक्सीडेंट इंश्योरेंस और 30 हजार रुपए का लाइफ कवर भी मिलता है।
  • मिनिमम बैलेंस रखने की कोई लिमिट नहीं होती है।
  • लाभार्थी को 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।
  • जनधन अकाउंट खुलने के बाद लाभार्थी को रुपे डेबिट कार्ड मिलता है।
  • अगर आप पीएम जनधन योजना के तहत अपने अकाउंट पर चेक बुक लेना चाहते हैं, तो आपको न्यूनतम बैलेंस के मानदंड को पूरा करना होगा।
  • योजना के तहत हरेक परिवार खासतौर पर महिलाओं के खाते में 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।
  • किसी भी बैंक में जनधन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी दस्तावेजों के 10 हजार रुपए का लोन मिलेगा।

जनधन अकाउंट ऐसे ओपन होगा

जनधन खाता पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खुलवाया जा सकता है। आपको इसके लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होगी। इसमें 10 साल का बच्चा भी ज्वाइंट जनधन खाता खुलवा सकता है। बैंक अकाउंट होल्डर अपने सेविंग अकाउंट को भी जनधन अकाउंट में चेंज करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है। इस योजना को गरीब वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया था। जिन लोगों के पास भी बैंक उकाउंट नहीं है, वे इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं। इस खाते के लिए सरकार ने कोई समय सीमा तय नहीं की है।

ये लोग नहीं खुलवा सकते जनधन खाता

  • पीएम जन धन योजना का लाभ केंद्रीय या राज्य सरकार के सरकारी कर्मचारी नहीं उठा सकते हैं।
  • टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

ऑनलाइन इस तरह से खुलवाएं जनधन खाता

  • पीएम जनधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (https://www.pmjdy.gov.in/) पर जाएं।
  • अब यहां Account opening form in Hindi/Account opening form in English में से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • अब फॉर्म को डाउनलोड करें।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरें।
  • डॉक्यूमेंट्स अटैच करके अपने नजदीक के बैंक में जाकर जमा कर दें।

20 परसेंट जनधन खाते निष्क्रिय

6 दिसंबर 2023 तक देश भर में लगभग 20 फीसदी प्रधानमंत्री जनधन योजना के अकाउंट्स निष्क्रिय थे। ये जानकारी तत्कालीन वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने राज्यसभा में लिखित उत्तर में दी थी।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • अगर आधार कार्ड आपके पास है, तो दूसरे डॉक्यूमेंट्स जरूरी नहीं हैं। अगर पता बदल गया है, तो वर्तमान पते का प्रमाण देना होगा।
  • अगर आधार कार्ड नहीं है, तो इनमें से किसी एक की जरूरत होगी। जैसे- मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या नरेगा कार्ड।
  • अगर इन दस्तावेजों में आपका पता भी मौजूद है, तो यपहचान और एड्रेस प्रूफ दोनों का काम कर सकते हैं।

अगर किसी व्यक्ति के पास वैध सरकारी कागजात नहीं हैं, लेकिन इसे बैंक द्वारा कम जोखिम की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है, तो वे इनमें से कोई एक कागजात जमा करके बैंक खाता खुलवा सकता है। जैसे- केंद्र/राज्य सरकार के विभाग, सांविधिक/विनियामकीय प्राधिकारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और लोक वित्तीरय संस्थानों द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र। साथ ही उस व्यक्ति के विधिवत सत्यापित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पत्र।

ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट से बिना कोई भी दस्तावेज दिखाए 5 हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक की राशि का ओवरड्राफ्ट प्राप्त कर सकता है, फिर चाहे व्यक्ति के बैंक खाते में एक भी रुपए ना हो। इसकी वजह से गरीब लोग इमरजेंसी में इन पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निःशुल्क बैंकिंग सर्विसेज का मिलता है लाभ

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत कोई भी नागरिक बिना पैसे की जरूरत के भी अपना बैंक खाता खोल सकता है। इसका अर्थ है कि वो निःशुल्क बैंकिंग सर्विसेज का लाभ उठा सकता है। पीएम जन धन योजना के जरिए देश के लाखों निवासियों को सेविंग अकाउंट्स, बीमा और पेंशन जैसी सुविधाओं से जोड़ा गया है। इससे लोगों को परेशान नहीं होना पड़ता।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story