Begin typing your search above and press return to search.

'पंचायत' की टीम ने देखी मुख्यमंत्री की 'पंचायत'

छत्तीसगढ़ के पाटन पहुंची वेब सीरीज 'पंचायत' की टीम ने गौठान, स्कूल और अस्पताल देखी

पंचायत की टीम ने देखी मुख्यमंत्री की पंचायत
X

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

By NPG News

रायपुर 29 सितंबर 2022 I मशहूर वेब सीरीज 'पंचायत' की टीम ने छत्तीसगढ़ के पाटन इलाके का दौरा किया। इस टीम ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में ग्रामीण विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ली। साथ ही पाटन इलाके में शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया।


सरकारी और पब्लिक स्कूल में फर्क मुश्किल

मशहूर वेब सीरीज 'पंचायत' के दो सीजन आ चुके हैं और दोनों ही दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इसके एक-एक किरदार को लोग अपने करीब पाते हैं। गांव के इर्द-गिर्द बुनी गई कहानी पर आधारित वेब सीरीज 'पंचायत' की टीम के कलाकारों ने छत्तीसगढ़ का दौरा किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बुलावे पर प्रदेश दौरे पर आई टीम ने दुर्ग जिले के पाटन का दौरा किया, जो मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र होने के साथ ही गृह ब्लॉक है। 'पंचायत' की टीम के सदस्यों ने बताया कि पंचायत में काम करने के दौरान हमने देखा कि ग्रामीण लोग कितनी जटिलता भरा जीवन जीते हैं। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अधोसंरचना की स्थिति कई गांवों में अच्छी नहीं रहती। नवाचार शहरी क्षेत्र तक सीमित रहते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए कोई योजना नहीं है। लेकिन दुर्ग के पाटन में नवाचार देखने से लगा कि संकल्प शक्ति हो तो गांव में भी बढ़िया काम किया जा सकता है। टीम स्वामी आत्मानंद स्कूल पहुंची। यहां उन्होंने बच्चों से बातचीत की. टीम ने कहा कि यहां तो सरकारी स्कूल और पब्लिक स्कूल में फर्क करना मुश्किल है। बच्चे आत्मविश्वास से भरे हैं। छत्तीसगढ़ में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए ग्रामीण स्तर पर भी इतना बड़ा काम हो रहा है यह बहुत अच्छा है। वेब सीरीज में भूषण जिसे बनराकस भी बुलाया जाता है। उसका किरदार निभाने वाले दुर्गेश कुमार ने कहा कि बनराकस समाज के मुद्दों को उठाने के लिए काफी एक्टिव रहता है। उन्होंने कहा कि जब वह यह रोल अदा कर रहे ते उन्हें यह नहीं पता था कि यह किरदार इतना पसंद किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने फिल्म का डायलॉग भी बोला-देख रहा है बिनोद अंग्रेजी बोल-बोल के कैसे बातों को घुमाया जाता है। पाटन देखने पहुंची पंचायत की टीम में फैजल मलिक, पूजा सिंह, सुनीता रजवार, दुर्गेश कुमार, अशोक पाठक, सतीश राय, दीपक मिश्रा, विजय कोशी, योगेश सैनी और जितेंद्र कुमार मौजूद रहे। इन सभी को पाटन घुमाने और उसके बारे में जानकारी देने में जिला पंचायत सीईओ अश्वनी देवांगन, जनपद सीईओ लवकेश ध्रुव, मुकेश कोठारी और जनसंपर्क विभाग से आई आमना मीर ने प्रमुख भूमिका निभाई।


गौठान के माध्यम से ग्रामीण विकास

पंचायत टीम पाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। उन्होंने हमर लैब का निरीक्षण करते हुए कहा कि ब्लॉक लेवल पर भी थायराइड जैसी टेस्ट की सुविधा निशुल्क है और उसकी गुणवत्ता भी अच्छी है। पंचायत की टीम केसरा गांव के गौठान पहुंची। टीम ने गौठान के सदस्यों ने कहा कि अब तक तो गोबर गैस के रूप में उपयोग देखा था। लेकिन गौठान के माध्यम से ग्रामीण विकास का इतना बड़ा काम हो सकता है, ये सोचना भी बड़ी बात है। बनराकस की बीबी का किरदार निभाने वाली कलाकार सुनीता रजवार ने कहा कि वो तो अब तक गोबर से उपले, खाद और गोबर गैस बनाना ही जानती थी। यहां आकर देखा कि गोबर से क्या नहीं बन सकता। गौठानों में गोबर से खाद, दिया, पेंट, बैग से लेकर कई तरह की चीजें बनाई जा रही है।

देसी बाड़ी में जैविक उत्पादन देखकर हुए खुश

पंचायत की टीम के सदस्यों ने बताया कि छत्तीसगढ़ आने से पहले यहां के लोगों की गर्मजोशी और आत्मीयता के बारे में सुना था और यहां आकर जान भी लिया। यहां के लोगों का आत्मीयता से भरा संबोधन "जय जोहार" बहुत अच्छा लगा। यहां गौठान में उपस्थित लोगों ने बाड़ी के बारे में बताया। समूह की महिलाओं ने बताया कि देसी बाड़ी में जैविक तरीके से उत्पादन हो रहा है, इसलिए इसकी अच्छी मांग है। गौठान ने महिलाओं को बड़ी ताकत दी है। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अश्वनी देवांगन ने छत्तीसगढ़ शासन की फ्लैगशिप योजना 'नरवा गरवा घुरवा और बाड़ी' की विस्तार से जानकारी दी। टीम पंचायत में फैजल मलिक, पूजा सिंह, सुनीता रजवार, दुर्गेश कुमार, अशोक पाठक, सतीश राय, दीपक मिश्रा, विजय कोशी, योगेश सैनी और जितेंद्र कुमार उपस्थिति रहे।

मुख्यमंत्री के बुलावे पर देखी उनकी पंचायत

वेब सीरीज पंचायत में पंचायत सचिव जितेंद्र कुमार के दोस्त का किरदार निभाने वाले सतीश रे को पाटन की पंचायत घूमकर काफी अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की पंचायत यहां सीएम भूपेश बघेल देखते हैं। उन्होंने अपने आवास में पूरी टीम को मिलने के लिए बुलाया था। इसके बाद उन्होंने कहा कि यहां आए हैं तो यहां की पंचायत भी देखिए। इसलिए हम पाटन आए और यहां के स्कूल, हॉस्पिटल, पंचायत को देखा। काफी अच्छा लगा। अगर अंतर की बात की जाए तो वेब सीरीज और यहां की पंचायत में कोई बड़ा अंतर नहीं है। सिस्टम लगभग वही है। यहां के सरपंच और सचिव से मिले तो उन्होंने बोला की सचिव जी कहां हैं। छत्तीसगढ़ काफी समय तक पिछड़ा रहा। यहां काफी चुनौतियां हैं। इसके बाद भी यहां इतना अच्छा विकास हुआ कि दूसरे स्टेट से कंपेयर करना गलत होगा। जितेंद्र कुमार ने कहा कि उनका यहां के गांव में दिल आ गया।

Next Story