Begin typing your search above and press return to search.

Bemetara News: मुख्यमंत्री ने नांदघाट में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से की भेंट-मुलाकात

Bemetara News: मुख्यमंत्री ने नांदघाट में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से की भेंट-मुलाकात
X
By NPG News

नवागढ़-नांदघाट-कोण्डागांव। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आज नांदघाट में विभिन्न समाज और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडल से भेंट-मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर एक-एक कर सभी समाज एवं संगठनों के प्रतिनिधियों से सामाजिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही उनसे शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के संबंध में भी फीडबैक लिया।


मुख्यमंत्री ने वभिन्न सामाजिक संगठनों की मांग पर निर्मलकर समाज को सामाजिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रूपए, कलार समाज को नवागढ़ में सामाजिक भवन विस्तार के लिए 15 लाख रूपए, नांदघाट कब्रिस्तान में आहाता निर्माण के लिए 15 लाख रूपए, वैष्णव समाज को नवागढ़ में भवन निर्माण के लिए 20 लाख और अन्य स्थल पर जमीन के लिए 10 लाख रूपए, यादव समाज के भवन के जीर्णोद्धार के लिए 5 लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की।

केवट समाज के प्रतिनिधियों द्वारा नवागढ़ में छात्रावास, नांदघाट और दाढ़ी में सामाजिक भवन की मांग पर मुख्यमंत्री ने नियमानुसार जमीन प्रदान करने की बात कही। उन्होंने समाज के प्रतिनिधियों से कहा कि मत्स्य नीति का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं केवट समाज के लोगों को बायो फ्लॉक देंगे। उन्होंने बताया कि कोण्डागांव में इसका बढ़िया प्रयोग हुआ है, आप लोग भी इसे बढ़ावा दें। मुख्यमंत्री ने केवट समाज को उन्नत तकनीक से मछली पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि सभी गौठानों में मछली पालन करें, सभी गौठानों में बायो फ्लॉक करें। इसके लिए ऋण भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को बताया कि ग्राम दाढ़ी में योजना का खूब लाभ उठाया है। वहां एक ग्रामीण से मिले, जिसने चार लाख का गोबर बेचा और भगवान कृष्ण का मंदिर बनाया। अपनी कमाई समाज की हित में लगाई। यादव समाज के प्रतिनिधि मंडल ने कृष्ण जन्माष्टमी पर प्रदेश में शुष्क दिवस घोषित करने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।


मुख्यमंत्री ने सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि राज्य के आर्थिक एवं सामाजिक रूप से कमजोर समाज के सामाजिक उत्थान की दिशा में सरकार ने अनेक निर्णय लिए हैं। उन्होंने गड़रिया समाज के प्रतिनिधियों से कहा कि समाज के लोगों से रीपा में काम कराएं। इसके लिए ट्रेनिंग देंगे और ऋण की व्यवस्था भी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने निर्मलकर समाज के प्रतिनिधि मंडल से कहा कि समाज के लोगों को रीपा में कार्य दिया जाएगा। इसके लिए हॉस्पिटल से टाईअप कराकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। नवागढ़ में गड़रिया समाज के सामाजिक भवन को कब्जा मुक्त कराने के संबंध में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने सोनकर, सिक्ख और अन्य समाज को नियमानुसार जमीन के संबंध में आवेदन करने कहा। साहू समाज के प्रतिनिधि मंडल ने करमा जयंती पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया।

Next Story