Begin typing your search above and press return to search.

आईपीओ लिस्टिंग के चलते निफ्टी 20 हजार के पार...

आईपीओ लिस्टिंग के चलते निफ्टी 20 हजार के पार...
X
By Sandeep Kumar

मुंबई। बाजार में बुधवार को अविश्वसनीय तेजी देखी गई और निफ्टी ने दो महीनों में पहली बार 20,000 के अंक को पार कर लिया। यह चल रहे आईपीओ की मजबूत लिस्टिंग और अमेरिकी फेड अधिकारियों के बयानों से प्रेरित था, जिससे शुरुआती उम्मीदें तेज हो गईं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने ये बात रही है।

बुधवार को निफ्टी 206.90 अंक या 1.04 प्रतिशत बढ़कर 20,096.60 पर बंद हुआ, जबकि बीएसई सेंसेक्स 727.70 अंक या 1.10 प्रतिशत उछलकर 66,901.91 पर बंद हुआ।

बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा, इंडिया रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (आईआरईडीए) ने बुधवार को 32 रुपये के इश्यू प्राइस पर 56.25 प्रतिशत प्रीमियम पर सूचीबद्ध होकर बाजार में प्रवेश किया।

एनएसई और बीएसई पर, स्टॉक ने 50 रुपये पर कारोबार करना शुरू किया। समाप्ति पर स्टॉक 60 रुपये पर पहुंच गया।

अडानी समूह की अधिकांश कंपनियां बुधवार को हरे निशान में थीं। विदवानी ने कहा, ऐसा सुप्रीम कोर्ट के अमेरिकी शॉर्ट-सेलर द्वारा किए गए स्टॉक हेरफेर और धोखाधड़ी के दावों पर फैसला रिजर्व रखने के कारण हुआ।

निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, एमएंडएम, एक्सिस बैंक, विप्रो और टाटा मोटर्स शीर्ष लाभ में रहे, जबकि ओएनजीसी, नेस्ले इंडिया, आयशर मोटर्स, अदानी एंटरप्राइजेज और डिविस लैब शीर्ष घाटे में रहे।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक संकेतों और दिग्गज शेयरों में बढ़त के कारण घरेलू शेयरों में लगातार दूसरे दिन तेजी रही। आईटी, बैंकिंग, वित्तीय और ऑटो में देखी गई खरीदारी के साथ अधिकांश सेक्टर हरे रंग में बंद हुए।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story