Begin typing your search above and press return to search.

कलिंगा विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भक्त माता कर्मा कॉलेज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कलिंगा विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक रुचि को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए 24 जुलाई 2024 (बुधवार) को भक्त माता कर्मा कॉलेज, समोदा, रायपुर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता दोनों संस्थानों के बीच शैक्षणिक सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक औपचारिक साझेदारी की शुरुआत को चिह्नित करेगा।

कलिंगा विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भक्त माता कर्मा कॉलेज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
X
By Yogeshwari verma

Kalinga University News Raipur: कलिंगा विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक रुचि को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए 24 जुलाई 2024 (बुधवार) को भक्त माता कर्मा कॉलेज, समोदा, रायपुर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता दोनों संस्थानों के बीच शैक्षणिक सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक औपचारिक साझेदारी की शुरुआत को चिह्नित करेगा।

भक्त माता कर्मा कॉलेज की प्राचार्य डॉ. निशा दुबे और कलिंगा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. संदीप गांधी ने भक्त माता कर्मा कॉलेज से वाणिज्य विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. मुक्ता मल्होत्रा, राजनीति विज्ञान विभाग की सहायक प्रोफेसर कु. धनेश्वरी कोसले और कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ. शिंकी के. पांडे, वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की सहायक प्रोफेसर डॉ. दीप्ति पटनायक, कला एवं मानविकी संकाय की डीन डॉ. शिल्पी भट्टाचार्य और वनस्पति विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. दीपा बिस्वास की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


इस समझौता ज्ञापन का प्राथमिक उद्देश्य शैक्षणिक और शैक्षिक गतिविधियों में आपसी समझ और सहयोग को बढ़ावा देना है। समझौता ज्ञापन में दोनों संस्थानों के बीच छात्रों और संकाय सदस्यों की गतिशीलता को सुविधाजनक बनाने के लिए विनिमय कार्यक्रमों की स्थापना की रूपरेखा दी गई है। इस पहल का उद्देश्य शैक्षणिक दृष्टिकोण को व्यापक बनाना और विविध शिक्षण अवसर प्रदान करना है। कलिंगा विश्वविद्यालय और भक्त माता कर्मा कॉलेज आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रों में शोध परियोजनाओं पर सहयोग करेंगे। साझेदारी का उद्देश्य प्रभावशाली शोध परिणाम उत्पन्न करने के लिए प्रत्येक संस्थान की ताकत का लाभ उठाना है।

कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए, विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे वर्ष 2022 और 2023 में शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बैंड में NIRF रैंकिंग में शामिल किया गया है। नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिकों की भावना विकसित करने के लिए छात्रों में वैश्विक मानदंडों के अनुसार नवाचार को शामिल करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान-केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है।

Next Story