Begin typing your search above and press return to search.

कहीं आपकी क्रीम में भी तो स्टेरॉयड नहीं, आइए जानते हैं स्किन को हो सकता है क्या-क्या नुकसान

आजकल तरह-तरह के विज्ञापनों से प्रभावित होकर लोग कोई भी क्रीम लगाने लगते हैं, ऐसे में अगर आपकी क्रीम में स्टेरॉयड है, तो आपकी स्किन को कई नुकसान झेलने पड़ते हैं, जिसके बारे में हम आज आपको बताएंगे...

कहीं आपकी क्रीम में भी तो स्टेरॉयड नहीं, आइए जानते हैं स्किन को हो सकता है क्या-क्या नुकसान
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी न्यूज। आजकल हर किसी की चाहत गोरा और सुंदर दिखने की होती है। लोग चमकदार, टाइट और खूबसूरत स्किन की चाहत में कई सारे भ्रामक विज्ञापनों के भी चक्कर में पड़ जाते हैं और बिना जांचे-परखे या विशेषज्ञ की सलाह के बिना ही कोई भी क्रीम लगाने लगते हैं, ऐसे में अगर आपकी क्रीम में स्टेरॉयड है, तो आपकी स्किन को कई नुकसान झेलने पड़ते हैं, जिसके बारे में हम आज आपको बताएंगे...

स्टेरॉयड के इस्तेमाल से त्वचा हो जाती है पतली

अगर आप लंबे समय तक स्टेरॉयड युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी त्वचा पतली हो जाती है। यह कमजोर और नाजुक हो जाती है।

स्किन में संक्रमण होने का खतरा

स्टेरॉयड क्रीम से त्वचा की रोग प्रतिरोधक प्रणाली कमजोर हो सकती है, इसकी वजह से इसमें इन्फेक्शन हो सकता है। इससे बैक्टीरिया, फंगस या वायरल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

स्ट्रेच मार्क्स हो जाता है

लगातार स्टेरॉयड क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स (खिंचाव के निशान) बन सकते हैं, जो स्थायी हो सकते हैं।

रिबाउंड इफेक्ट यानि क्रीम का इस्तेमाल बंद होने पर रिएक्शन

अगर स्टेरॉयड क्रीम को अचानक बंद किया जाता है, तो इससे त्वचा की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसे रिबाउंड इफेक्ट कहते हैं।

स्किन कलर चेंज हो जाना

लगातार स्टेरॉयड युक्त क्रीम का यूज करने से स्किन कलर चेंज हो जाती है। इससे स्किन का कलर हल्का या डार्क हो सकता है। इससे ये एक समान न लगकर असमान दिखने लगती है.. यानि कहीं हल्का तो कहीं डार्क।

फेस पर बाल आने लगना

जिन जगहों पर क्रीम लगाई जाती है, वहां असामान्य रूप से बाल उग सकते हैं।

एलर्जी या रिएक्शन का खतरा

कुछ लोगों को स्टेरॉयड क्रीम से एलर्जी हो सकती है, जिससे लालिमा, जलन या खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अन्य साइड इफेक्ट्स

अगर हाई-पोटेंसी स्टेरॉयड क्रीम का लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है, तो क्रीम त्वचा से शरीर में अवशोषित हो सकती है। इससे गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। जैसे- हॉर्मोनल असंतुलन, हड्डियों का कमजोर होना, हाई ब्लड प्रेशर और वजन बढ़ना।

लंबे समय तक अगर आप अपने चेहरे पर कोई क्रीम लगाते हैं, तो उस पर लिखी सभी चीजों को बारीकियों से पढ़ें। इसके अलावा डॉक्टर या एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। बिना जांचे-परखे या दूसरों की देखादेखी कभी कोई भी क्रीम लगाना शुरू नहीं करें।

आजकल रील्स और सोशल मीडिया साइट्स पर भ्रामक विज्ञापनों की भरमार है, ऐसे में अगर आपने थोड़ी भी असावधानी बरती, तो लेने के देने पड़ सकते हैं और गंभीर स्किन की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story