npg
विविध

मारुति की कार खरीदना चाहते हैं तो अगले महीने से ज्यादा पैसा खर्च करना होगा, कंपनी ने किया रेट बढ़ाने का ऐलान

मारुति की कार खरीदना चाहते हैं तो अगले महीने से ज्यादा पैसा खर्च करना  होगा, कंपनी ने किया रेट बढ़ाने का ऐलान
X

मुंबई, 3 दिसंबर 2021। देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने आज एकाएक रेट बढ़ाने का ऐलान कर लोगों को हैरान कर दिया। कंपन के अधिकारियों का कहना है, रेट बढ़ाने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि कोरोना के बाद लागत काफी बढ़ गई है। अगर गाड़ियों के रेट नहीं बढ़ाए गए तो कंपनी को काफी नुकसान सहना पड़ेगा। एक आधिकारिक बयान में, मारुति सुजुकी ने कहा है कि पिछले एक साल में, विभिन्न इनपुट लागतों में बढ़ोतरी के कारण उसके वाहनों की लागत पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। मारुति सुजुकी ने आगे कहा, ष्इसलिए, कंपनी के लिए कीमतों में बढ़ोतरी के जरिए इन अतिरिक्त लागतों का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है।ष्

वाहन निर्माता ने अपनी यात्री कारों की कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में ज्यादा जानकारी का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, इसने कहा कि विभिन्न मॉडलों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग होगी। वैसे, यह पहली दफा नहीं है, जब मारुति सुजुकी ने साल 2021 में कीमतों में बढ़ोतरी के फैसले की एलान किया है। इस साल की शुरुआत में कच्चे माल की लागत में वृद्धि और उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के कारण अपनी कारों की कीमतों में कई बार बढ़ोतरी की घोषणा की।

इस साल सितंबर में मारुति सुजुकी ने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। कार निर्माता ने अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में 1.9 प्रतिशत का इजाफा किया, जो 6 सितंबर, 2021 से लागू हो गई। मूल्य वृद्धि मॉडल के आधार पर 1,000 रुपये से लेकर 22,500 रुपये तक थी। ऑटो इंडस्ट्री को पिछले कई महीनों से कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। चुनौतियों की कड़ी में सबसे नई चुनौती सेमिकंडक्टर चिप की कमी है जो ऑटो उद्योग को बहुत खराब कर रही है। इसके साथ ही कच्चे माल की बढ़ती कीमतों, और कंटेनरों का उपलब्ध नहीं होना और शिपिंग की उच्च दरों जैसी लॉजिस्टिक्स को लेकर अनिश्चितता भी उद्योग को प्रभावित कर रही है।

Next Story