Begin typing your search above and press return to search.

अच्छी खबर: अब बिना इंटरनेट Google Pay, PhonePe, Paytm से करें पेमेंट, जानें स्टेप बॉय स्टेप प्रोसेस...

अच्छी खबर: अब बिना इंटरनेट Google Pay, PhonePe, Paytm से करें पेमेंट, जानें स्टेप बॉय स्टेप प्रोसेस...
X
By NPG News

नईदिल्ली I पिछले कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट सर्विस का इंस्तेमाल काफी बढ़ गया है. लोग अब कैस न देकर ऑनलाइन पेमेंट करना ज्यादा आसान समझते है. एक तरह से कहा जाए, तो आजकल के युवा डिजिटल पेमेंट को अपना रहे हैं. यही नहीं सभी दुकानों में भी स्कैनर की सुविधा उपलब्ध हो गई है. ऐसे में क्या कभी आपने सोचा है कि आप कहीं कुछ खरीदने जाए और अचानक आपका इंटरनेट आपको धोखा दे जाए, आपके पास इतने कैश भी ना हो कि पेमेंट कर पाए. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के यूपीआई के जरिये किसी को पैसे भेज सकते हैं.

यह *99# सेवा भारत में गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं सहित सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए पेश की गई थी। जब तक आप UPI ecosystem का हिस्सा हैं और इसके लिए आप जिस फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, उसका पंजीकृत फ़ोन नंबर आपके UPI खाते से जुड़ा है। आप *99# सेवा का उपयोग कर सकते हैं और सभी UPI सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह *99# एक आपातकालीन सुविधा है, जिसका वे उपयोग कर सकते हैं यदि उनके पास इंटरनेट नहीं है, फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह एकमात्र तरीका है जिससे वे किसी भी यूपीआई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यूपीआई पेमेंट शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपने जो फ़ोन नंबर UPI के साथ पंजीकृत किया है, वह आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है और वह फ़ोन नंबर भी है, जिस पर आप *99# सेवा का उपयोग करने जा रहे हैं।

1. अपने फोन पर डायलर खोलें और टाइप करें *99#। आगे 'कॉल' बटन पर टैप करें।

2. आप पैसे भेजने के लिए एक सहित कई विकल्पों के साथ एक मेनू पॉप अप देखेंगे। '1' पर टैप करें और फिर सेंड पर टैप करें। "पैसे भेजें" विकल्प चुनें।

3. इसके बाद, भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति से आपके पास मौजूद जानकारी का चयन करें - नंबर टाइप करें और फिर भेजें पर टैप करें। चुनें कि आपको किसे पैसे भेजने हैं ।

4. यूपीआई खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और भेजें पर टैप करें। सुनिश्चित करें कि आपने सही मोबाइल नंबर टाइप किया है।

5. जितनी राशि आप भेजना चाहते हैं उसे दर्ज करें और फिर भेजें ।

6. पॉप अप में भुगतान के लिए एक टिप्पणी दर्ज करें - यह समझा सकता है कि आप भुगतान क्यों कर रहे हैं, उदाहरण के लिए - किराने का सामान।

Next Story