Begin typing your search above and press return to search.

चुनावी साल में हर वर्ग का ख्याल, बजट को लेकर कर्मचारियों से लेकर खिलाड़ियों तक मे खुशी का माहौल,मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से चिकित्सा जगत में भी खुशी

चुनावी साल में हर वर्ग का ख्याल, बजट को लेकर कर्मचारियों से लेकर खिलाड़ियों तक मे खुशी का माहौल,मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से चिकित्सा जगत में भी खुशी
X
By NPG News

एनपीजी डेस्क। आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य का बजट पेश किया। यह सरकार का आखरी बजट था। इसके बाद चुनाव है। बजट पूरी तरह से चुनावी रंग में रंगा हुआ और सभी वर्गों को संतुष्ट करने वाला था। निचले तबके का कर्मचारी वर्ग मानदेय बढ़ने से खुश है तो खिलाड़ी खेल सुविधाओं के बढ़ने से खुश है। वही चिकित्सा शिक्षा व चिकित्सा जगत से जुड़े लोग मेडिकल कॉलेजों की घोषणा से खुश हैं। आइये जानते हैं बजट पर लोगो की प्रतिक्रियाएं:-

समाजसेवी पायल लाठ का कहना है कि बजट में कमजोर वर्गों का ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह की रकम दुगुनी कर दी गई है। इसके अलावा समाजिक सुरक्षा पेंशन भी बढ़ा दी गई है। बजट में कमजोर तबके का ख्याल रखा गया है।

खिलाड़ी यश साहू का कहना है कि बजट में खेलो के लिए काफी कुछ किया गया है। राजधानी रायपुर में विश्वस्तरीय बैड़मिंटन अकादमी, छतीसगढिया ओलंपिक के लिए बजट देना,एडवेंचर स्पोर्ट्स सेंटर खोलना यह सभी निर्णय खेलों को व खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने वाला साबित होगा।

सरकारी कर्मचारी विनोद शर्मा ने बताया कि बजट में कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखा गया है। ग्राम पटेलों व आंगनबाड़ी सहायिकाओ का मानदेय बढ़ाने के साथ ही अन्य वर्गों का भी ध्यान रखा गया है।

महामाया मंदिर रतनपुर के पुजारी कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि रामवनगमन पथ मार्ग छतीसगढ़ से गुजरता है। इसके लिए सरकार ने दो करोड़ रुपये मंजूर किये है। इसके अलावा मुख्यमंत्री धरोहर दर्शन योजना शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रदेश के संरक्षित धरोहरों का दर्शन करवाया जाएगा। राजिम माघी पुन्नी मेला में सुविधा के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। धर्म व संस्कृति को बढ़ाने के लिए बजट में प्रावधान करना सरकार का सराहनीय कदम है।

बिलासपुर जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष चंद्रशेखर बाजपेयी ने कहा कि बजट में युवाओं, किसानों, महिलाओं व कल्याणकारी योजनाओं में फ़ोकस किया गया है। साथ ही कोई नया कर नही लगाया गया है। जिससे मान सकते हैं कि बजट भरोसे का बजट है।

जांजगीर जिले के पामगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत लगरा के रहने वाले युवा रामनारायण गौरहा का कहना है कि बेरोजगारी भत्ते से उन जैसे बेरोजगार युवाओं को काफी राहत मिलेगी। किसी वेकेंसी के लिए फॉर्म भरने से लेकर परीक्षा दिलाने जाने व नौकरी की तलाश में होने वाले खर्चे व अपनी छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए बेरोजगारी भत्ता काफी अहम है।

कृषक मनीष शर्मा व उद्यालिक साव का कहना है कि कृषि नवीन उर्वरक मुख्यालय की स्थापना, ब्लॉक मुख्यालयों में कृषकों को गुणवत्ता युक्त पौधे उपलब्ध कराने हेतु अनुसंधान केंद्र की स्थापना हेतु बजट का प्रावधान, रासायनिक एवं कीटनाशकों की गुणवत्ता पूर्ण परीक्षण केंद्रों की स्थापना करना कृषकों के हित मे उठाए गए कदम है।

सिम्स मेडिकल कॉलेज की डॉक्टर आरती पांडेय ने कहा कि 4 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना का निर्णय छतीसगढ़ के चिकित्सा शिक्षा के इतिहास में मिल का पत्थर साबित होगा। राज्य के युवाओं को मेडिकल शिक्षा के लिए बाहर जाने से राहत मिलेगी। इसके अलावा शासकीय मेडिकल कॉलेजों में सीट बढ़ेगी जिससे बच्चे प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में मोटी फीस देने से बचेंगे।

निजी स्कूल की शिक्षिका श्रेया दुबे ने कहा कि सरकार ने 101 नवीन स्वामी आत्मानंद विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। इससे बच्चों को निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी की शिक्षा तो मिलेगी ही साथ ही हम जैसे निजी शिक्षकों के लिए भी रोजगार के नए अवसरों का सृजन किया जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनिता यादव व सहायिका सुनीता कोसले का कहना है कि मुख्यमंत्री ने बजट में हमारे मानदेय में वृद्धि कर हमें होली से पहले ही होली गिफ्ट दे दिया है। इससे उत्साहित होकर हमने होली से पहले ही होली मना ली है। मानदेय में वृद्धि के लिए बजट में प्रावधान होने से बढ़ती महंगाई में हमे काफी राहत मिलेगी।

Next Story