npg
विविध

भूपेश सरकार की मितान योजना से लोगों को मिल रही बड़ी राहत बिलासपुर नगर निगम से अब तक 169 लोगों को घर बैठे ही मिला प्रमाण-पत्र

भूपेश सरकार की मितान योजना से लोगों को मिल रही बड़ी राहत बिलासपुर नगर निगम से अब तक 169 लोगों को घर बैठे ही मिला प्रमाण-पत्र
X

बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शुरू की गई ''मुख्यमंत्री मितान योजना'' का लाभ प्रदेश समेत बिलासपुर वासियों को मिल रहा है। घर बैठे ही मितान योजना से मिल रही सुविधाओं से लोगों को बड़ी राहत मिली है। मितान योजना में 180 लोगों ने इस सेवा का लाभ उठाया है, जिनमें से 169 आवेदकों के घरों तक मितान द्वारा प्रमाण-पत्र पहुंचा दिया गया है। इस योजना को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

मुख्यमंत्री मितान योजना के संचालन से समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है तथा प्रणाली में भी पारदर्शिता आई है। यह योजना प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने में भी कारगर साबित हो रही है। मुख्यमंत्री मितान योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों के घर तक सरकारी सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है। अब प्रदेश के नागरिकों को सरकारी सेवाएं प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है, क्योंकि अब सरकार द्वारा सभी सरकारी सेवाएं नागरिकों के घर पर प्रदान की जा रही है।

169 लोगों को घर बैठें मिला है प्रमाण पत्र -

बिलासपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र में 2 मई से अब तक 180 लोगों ने मुख्यमंत्री मितान योजना के टोल फ्री नंबर 14545 में कॉल करके अपना अपॉइंटमेंट बुक कराया है। जिसमें से 169 आवेदनों का समय-सीमा के भीतर निराकरण कर प्रमाण-पत्र घर पहुंचा दिया गया है। 11 आवेदनों का परीक्षण जारी है, जिनका जल्द ही निराकरण कर दिया जाएगा।

अधिकतम दो दिन का समय, बहुतों को कुछ ही घंटों में मिला है प्रमाण-पत्र -

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत कितनी तेजी से काम किया जा रहा है और लोगों को कितना लाभ मिल रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की निराकृत 169 आवेदनों में से अधिकतर आवेदकों को उसी दिन उनका प्रमाण-पत्र घर पहुंचा दिया गया है जिस दिन आवेदक द्वारा प्रमाण पत्र के लिए कॉल किया गया था। निवास और जाति जैसे प्रमाण-पत्र तो मितान के द्वारा आवेदक के घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के 6 से 7 घंटे के भीतर ही तैयार करके पहुंचा दिया जाता है। अगर दस्तावेज सही और पूर्ण है तो मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत आवश्यक सेवाओं के प्रमाण पत्र अधिकतम दो दिन के भीतर आवेदक को घर बैठें प्राप्त हो रहा है।

13 तरह के प्रमाण-पत्र मिलेंगे -

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत 13 तरह के प्रमाण-पत्र के लिए टोलफ्री नंबर 14545 पर काल किया जा सकता है। काल मिलने पर आवेदक की सहायता के लिए मितान घर पहुंचते हैं और जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के बाद तैयार प्रमाण-पत्र को आवेदक को घर पहुंचाकर देते हैं। लोगों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज़ के नकल के लिए अनुरोध, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार जैसी सर्विस घर बैठे दी जा रही है। इसके लिए आवेदन करने के लिए टोल फ़्री नम्बर-14545 पर कॉल किया जा सकता है।

Next Story