npg
विविध

सावधान!... भारत में 19 लाख व्हाट्सऐप अकाउंट हुआ बैन, जानिए क्या है मामला

सावधान!... भारत में 19 लाख व्हाट्सऐप अकाउंट हुआ बैन, जानिए क्या है मामला
X

नईदिल्ली I सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली फेक और भड़काऊ खबरों के चलते देश भर में हिंसक परिस्थितियां पैदा हो रही हैं। इस बीच मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी खबरों पर काबू पाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। व्हाट्सएप ने मई में उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर 19 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

दरअसल, पिछले साल लागू हुए नये आईटी नियम के तहत, बड़े डिजिटल मंच (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना, प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख करना अनिवार्य है. व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, व्हाट्सऐप ने मई माह में 19 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया है. इससे पहले व्हाट्सऐप ने अप्रैल में 16 लाख से ज्यादा और मार्च में 18.05 लाख भारतीय उपयोगकर्ताओं के खातों को प्रतिबंधित किया था.

बता दे कि, 1 जुलाई को जारी रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप ने 1 मई से 31 मई 2022 के बीच 19.10 लाख भारतीय खातों को दुरुपयोग का पता लगाकर उन्हें प्रतिबंधित किया था. इसमें उपयोगकर्ताओं से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आगे की कार्रवाई भी शामिल है. इससे पहले, मैसेजिंग सर्विस ने अप्रैल में 16 लाख से अधिक भारतीय उपयोगकर्ता खातों और मार्च में 18.05 लाख ऐसे खातों को बैन कर दिया था. व्हाट्सऐप ने बताया है कि भारत से मई महीने के लिए 528 शिकायत रिपोर्ट मिली और प्लैटफॉर्म ने 24 रिपोर्टों पर कार्रवाई की. कंपनी ने कहा, शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की शिकायतों का जवाब देने और उनपर कार्रवाई करने के अलावा व्हाट्सऐप प्लैटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए टूल्स और संसाधन भी तैनात करता है.

Next Story