Begin typing your search above and press return to search.

Amazing Facts: रात में सोते वक्त पक्षी पेड़ से नीचे क्यों नहीं गिरते? वजह कर देगी हैरान

अधिकतर हममें से हर कोई कभी न कभी सोते वक्त बिस्तर से जरूर गिरा है। लेकिन हमारे दिमाग में अक्सर ये ख्याल आता है कि पक्षी जब रात में पेड़ों की डाल पर सोते हैं, तब वे क्यों नहीं गिरते?

Amazing Facts: रात में सोते वक्त पक्षी पेड़ से नीचे क्यों नहीं गिरते? वजह कर देगी हैरान
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी डेस्क। अधिकतर हममें से हर कोई कभी न कभी सोते वक्त बिस्तर से जरूर गिरा है। ऐसा गहरी नींद में जाने के चलते थोड़ी सी भी असावधानी रखने पर होता है। लेकिन हमारे दिमाग में अक्सर ये ख्याल आता है कि पक्षी जब रात में पेड़ों की डाल पर सोते हैं, तब वे क्यों नहीं गिरते? आज NPG NEWS पर हम आपको इससे संबंधित जानकारी देंगे।

नींद है हर किसी के लिए बेहद जरूरी

इंसान हो, जानवर या फिर पशु-पक्षी.. हर किसी के लिए नींद बहुत जरूरी है। हालांकि सभी जीव-जंतु या फिर प्राणियों के सोने का समय और तरीका अलग-अलग होता है।


पक्षियों के दिमाग का एक हिस्सा रहता है एक्टिव

पतली-पतली टहनियों और डालियों पर सोने वाले पक्षी भी इससे इसलिए नहीं गिरते, क्योंकि वे एक आंख खोलकर सोते हैं। उनके दिमाग का एक हिस्सा हर वक्त ऐक्टिव रहता है। जो दिमाग एक्टिव रहता है, उसके विपरीत आंख खुलती है।

लेफ्ट हेमिस्फियर एक्टिव रहने पर दाईं आंख खुलती है

पक्षी अपने दिमाग को इस तरह से नियंत्रित कर लेते हैं कि उनके दिमाग का कोई भी एक हिस्सा यानि लेफ्ट हेमिस्फियर या राइट हेमिस्फियर एक्टिव रहता है। इसका अर्थ है कि अगर लेफ्ट हेमिस्फियर एक्टिव है, तो दाईं आंख खुलती है और अगर राइट हेमिस्फियर सक्रिय है, तो बाईं आंख खुलती है।

इसके अलावा पक्षी बहुत कम टाइम तक नींद लेते हैं। उनकी नींद कई बार केवल 10 सेकेंड की होती है। वे अधिकतर काफी छोटी-छोटी नींद लेकर अपनी नींद पूरी करते हैं।

सोते समय भी पक्षियों को हो जाता है खतरों का अहसास

प्रकृति ने पक्षियों को ऐसा बनाया है कि रात में सोते वक्त भी उन्हें खतरे का अहसास हो जाता है। इससे वे खुद को बचा लेते हैं।

पक्षियों के पैरों की बनावट भी है खास

वहीं पक्षियों के पैरों की बनावट भी बहुत खास होती है। वे चाहे कितनी भी पतली डाली पर बैछें, उनके पंजे टहनियों को जकड़ लेते हैं। यानि सोते वक्त पक्षियों के पैर थोड़े से मुड़ जाके हैं। वे इसे तब तक नहीं छोड़ते, जब तक पक्षी के पैर फिर से सीधे ना हो जाएं और ऐसा तभी होता है जब पक्षी नींद से जाग जाएं।

टहनियों पर झूलते हुए भी सो सकते हैं तोते

ये बहुत आश्चर्यजनक बात है कि पंजों द्वारा टहनियों को जकड़ लेने के चलते तोते जैसे पक्षी टहनी पर झूलते हुए भी सो सकते हैं। यही वे कुछ वजहें हैं कि पक्षी रात में सोते वक्त भी गिरते भी नहीं हैं, साथ ही अपना बचाव भी शिकारियों से कर लेते हैं, वे सोते वक्त भी शिकारियों के खतरे या किसी भी खतरे को भांप लेते हैं।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story