Begin typing your search above and press return to search.

आपके काम की खबर: अगर कम लागत में करना चाहते हैं अपना बिजनेस, तो ये ऑप्शन रहेंगे आपके लिए बेस्ट

भारत सरकार ने पिछले कुछ सालों में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। आज युवा अपने व्यवसाय को स्थापित करने की ओर आकर्षित हो रहे हैं। ऐसे में हम आपको कुछ चुनिंदा बिजनेस आइडिया बता रहे हैं, जिन्हें आप लागत में शुरू कर सकते हैं।

आपके काम की खबर: अगर कम लागत में करना चाहते हैं अपना बिजनेस, तो ये ऑप्शन रहेंगे आपके लिए बेस्ट
X
By Pragya Prasad

रायपुर। आज युवा अपने व्यवसाय को स्थापित करने की ओर आकर्षित हो रहे हैं। ऐसे समय में जब नौकरियां कम होती जा रही हैं, अपना बिजनेस कर युवा पैसा कमाना चाहते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ चुनिंदा बिजनेस आइडिया बता रहे हैं, जिन्हें आप लागत में शुरू कर सकते हैं।

योगा इन्स्ट्रक्टर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जब सभी तनाव में जिंदगी जी रहे हैं, साथ ही अनियमित जीवनशैली के चलते कई तरह की शारीरिक-मानसिक परेशानियों के शिकार हो रहे हैं, तो इससे निजात दिलाने में ध्यान और योग काफी सहायक हो सकता है। योग की ओर लोगों का रुझान भी पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ा है। ऐसे में आप योग प्रशिक्षक बन सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई निवेश नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको योग की समझ और प्रैक्टिस होनी चाहिए। हालांकि आप अपनी योगा क्लास भी शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप किसी प्रशिक्षित योग इन्स्ट्रक्टर को नियुक्त कर सकते हैं, लेकिन उसमें आपको निवेश करना पड़ेगा।

ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के क्षेत्र में बिजनेस

अगर आप अधिक निवेश कर रेस्टोरेंट या बड़ा होटल नहीं खोल सकते, तो आप छोटे पैमाने पर ब्रेकफास्ट ज्वाइंट कर सकते हैं। इसकी शुरुआत केवल खाने के कुछ आइटम्स के साथ की जा सकती है। पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स भी रखे जा सकते है। आप इसके लिए लोन भी ले सकते हैं।

सिलाई-कढ़ाई से संबंधित बिजनेस

स्टार्टअप के तौर पर ये बिजनेस सालों से हिट है। इसे आप घर से भी कर सकते हैं, बुटीक खोल सकते हैं या फिर बुटीक से भी ऑर्डर ले सकते हैं। इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती और जोखिम भी कम है। वहीं कपड़ों पर एंब्रॉयडरी यानी कढ़ाई की भी बेहद डिमांड है। खूबसूरत कपड़े आपकी सुंदरता पर चार चांद लगा देते हैं, ऐसे में आज से नहीं बल्कि सदियों से अच्छे कपड़े पहनने का शौक हर किसी को होता है। आप सिलाई-कढ़ाई का बिजनेस कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। भारत सरकार इसके लिए मुद्रा लोन भी देती है।

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग आप घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आप ब्लॉगिंग, वीडियो ब्लॉगिंग जरिए बिजनेस कर सकते हैं। इनमें स्टैंड-अप कॉमेडियन भी शामिल हैं। दिलचस्प कॉन्टेंट के माध्यम से आप व्यूवर्स की संख्या बढ़ाकर कमाई कर सकते हैं। कुछ ब्लॉग प्लेटफार्म पर दर्शकों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है। जबकि अधिकतर ब्लॉग के मामले में गूगल एडसेंस (Google Adsense) के माध्यम से विज्ञापन मिलते हैं।

ब्यूटी पार्लर और मेकअप आर्टिस्ट

आजकल पुरुष हो या महिला हर कोई सुंदर और प्रेजेंटेबल दिखना चाहते हैं, ऐसे में मेकअप और ब्यूटी इंडस्ट्री की डिमांड काफी बढ़ गई है। आप ब्यूटीशियन, मेकअप आर्टिस्ट, हेयर ड्रेसर का कोर्स कर कम लागत पर इससे संबंधित बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

जूस पॉइंट

आजकल लोग सेहत के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं। ऐसे में आप जूस की शॉप ओपन कर सकते हैं। अगर आप फ्रेश और साफ-सुथरे तरीके से जूस या शेक्स बनाकर ग्राहकों को देते हैं, तो आप इसमें अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसे ओपन करने के लिए ज्यादा लागत भी नहीं लगती है।

कुकरी क्लासेस

अगर आप एक कुशल प्रोफेशनल कुक हैं या आपको तरह-तरह का खाना बनाने का शौक है, तो आप अपनी कुकरी क्लास चला सकते हैं। ये आप घर से ही कर सकते हैं। इस स्मॉल बिजनेस की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। ये क्लासेस व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन दोनों रूप में दी जा सकती हैं या एक ब्लॉग भी बनाया जा सकता है, जिसमें आप दूसरों को खाना बनाना सिखाते हैं। आजकल जिन लड़कियों की शादी तय होती है, वे भी कुकरी क्लासेज खूब ज्वाइन करती हैं। साथ ही युवा लड़के भी आजकल खाना बनाना सीख रहे हैं।

डे-केयर सर्विस

भारत में वर्किंग वुमन की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में उनकी गैरहाजिरी में न केवल बच्चों बल्कि बुजुर्गों की देखभाल उनके लिए चुनौती हो गई है। इसलिए आप डे-केयर सर्विस भी खोल सकते हैं, जहां दिनभर आप बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल एक-दो स्टाफ की मदद से कर सकते हैं। आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बच्चों और बुजुर्गों के लिए अनुकूल व सुरक्षित हो, ताकि लोगों का भरोसा आप पर बढ़े।

डांस क्लासेज/कोरियोग्राफर

अगर आप एक ट्रेंड डांसर या कोरियोग्राफर हैं, तो आप घर पर या बाहर स्पेस लेकर भी डांस क्लासेज संचालित कर सकते हैं। इसके लिए आप डांस सेंटर के प्रचार-प्रसार के लिए निवेश करें। अगर आप खुद डांसर नहीं है, तो आप डांस टीचर की सहायता से भी डांस एकेडमी खोल सकते हैं।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story