Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर... इस महीने इन कर्मचारियों के खाते में आने वाला है 4 महीने का एरियर, DA-DR में इतना होगा इजाफा... जानिए

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर... इस महीने इन कर्मचारियों के खाते में आने वाला है 4 महीने का एरियर, DA-DR में इतना होगा इजाफा... जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली 21 नवम्बर 2021. केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. नवंबर की पेंशन के साथ केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों को बढ़ी महंगाई राहत (DR) का लाभ मिल सकेगा. इतना ही नहीं बल्कि चार महीने का बकाया भी मिलेगा जिससे कर्मचारियों की पेंशन बढ़ेगी.

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से डीए और डीआर को बढ़ा दिया है. सरकार ने इसको बढ़कर 31 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने का पैसा कर्मचारियों को नवंबर की पेंशन के साथ मिल सकता है. फिलहाल अभी तक इसका ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन जल्दी ही इसका अधिकारिक ऐलान हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डीआर की कैलकुलेशन कर्मचारियों के मूल वेतन पर की जाती है. मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की पेंशन 20,000 रुपये है तो उसकी सैलरी में करीब 600 रुपये प्रति माह का इजाफा हो जाएगा.

7वें वेतन आयोग के तहत मिलने वाले एरियर की बात करें तो सभी कर्मचारियों की राशि उनके ग्रेड के हिसाब से होगी. फिलहाल अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 31550 रुपये है तो उन्हें 28 फीसदी डीआएर के हिसाब से 8834 रुपये मिल रहे थे, लेकिन सरकार ने डीए में 3 फीसदी का इजाफा कर दिया तो 31 फीसदी के हिसाब से उनकी सैलरी में 9781 रुपये प्रति माह डीआर का इजाफा हो जाएगा.

अगर हम ऑफिसर ग्रेड सैलरी के आधार पर कैलकुलेशन देखें तो DR में हर महीने 947 रुपये की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि चार महीने का बकाया 3,788 रुपये होगा. अगर हम नवंबर के बढ़े हुए डीआर को भी शामिल करते हैं तो 4,375 रुपये पेंशनर्स को मिलेंगे.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीआर और डीए की 3 किस्तें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को कोविड महामारी के कारण रुकी हुई थीं. डीए की गणना हमेशा किसी कर्मचारी के मूल वेतन पर की जाती है. इसके बाद इसे सैलरी के अन्य कंपोनेंट्स के साथ-साथ बेसिक सैलरी में जोड़ा जाता है, जो आगे एक कर्मचारी की कुल सैलरी को बढ़ाता है.

Next Story