117 करोड़ की संपत्ति का खुलासा : धर्म प्रचारक के ठिकानों पर मिला जेवहरात और रूपयों का जखीरा…..28 ठिकानों से अब तक 118 करोड़ की संपत्ति का खुलासा

नई दिल्ली 24 जनवरी 2021। देश के नामी ईसाई धर्म प्रचारक पॉल दिनाकरन के ठिकानों पर बेनामी संपत्ति का जखीरा मिला है। तमिलनाडू के रहने वाले पॉल दिनाकरण ना सिर्फ बड़े-बड़े शहरों, बल्कि दूसरे देशों में जाकर ईसाई धर्म का प्रचार करते हैं। उनके कई प्रायोजित कार्यक्रम भी टीवी चैनलों पर प्रसारित होते हैं।  पॉल दिनाकरन के ठिकानों से 118 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक दिनाकरन की संस्थाओं पर कर चोरी का आरोप है। इसी सिलसिले में विभाग ने उनके 25 ठिकानों पर छापा मारा था जिसमें 118 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ है। चेन्नई और कोयंबटूर में दिनाकरन की संस्था Jesus Calls Ministries से जुड़े 25 ठिकानों पर 20 जनवरी को छापा मारा गया था।

दिनाकरन इस क्रिश्चियन मिशनरी के प्रमुख है। इसका कामकाज कई दूसरे देशों में भी फैला है। दिनाकरन Karunya University (deemed) के चांसलर हैं। टैक्स डिपार्टमेंट के सूत्रों ने बताया कि दिनाकरन के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शनिवार को खत्म हो गई। डिपार्टमेंट को कोयंबटूर में दिनाकरन के आवास से 4.7 किलो सोना भी मिला है जिसे जब्त कर लिया गया है। साथ ही 118 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का भी पता चला है। छापे के दौरान मिले दस्तावेजों के वेरिफिकेशन का काम चल रहा है।

दिनाकरन के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई 20 जनवरी को सुबह 6 बजे शुरू हुई थी। इसमें इनकम टैक्स विभाग के 200 से अधिक अधिकारी शामिल थे। अडयार में दिनाकरन के मेन ऑफिस से लेकर कोयंबटूर में उनके एजुकेशनल इंस्टीट्यूट तक छापा मारा गया था। माना जा रहा है कि विभाग के अधिकारी उनसे संगठन को मिले एफडीआई की भी जांच कर रहे हैं।

Spread the love