Begin typing your search above and press return to search.

NPG से बोले DIG डांगी “सरगुजा रेंज में परिवर्तन दिखेगा..पुलिस का काम एक्स्ट्रॉशन नहीं प्रोटेक्शन करना है…..पुलिस मानवीय बल है और मेरा पदीय दायित्व उनके अभिभावक का भी है”

NPG से बोले DIG डांगी “सरगुजा रेंज में परिवर्तन दिखेगा..पुलिस का काम एक्स्ट्रॉशन नहीं प्रोटेक्शन करना है…..पुलिस मानवीय बल है और मेरा पदीय दायित्व उनके अभिभावक का भी है”
X
By NPG News

रायपुर,5 फ़रवरी 2020। सरगुजा रेंज के आईजी पद पर राज्य सरकार ने DIG रतन लाल डाँगी को पदस्थ किया है। DIG डांगी सोमवार को पदभार ग्रहण करेंगे। 2003 बैच के IPS रतन लाल डाँगी मौजूदा समय में राजनांदगाँव में DIG के रुप में सेवारत थे।

बीते क़रीब सात महिनों में अप्रिय कारणों से सरगुजा रेंज लगातार चर्चाओं में रही। शायद पहला मौक़ा था जबकि बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को PHQ में गुहार लगानी पड़ी। शिकायतों में सबसे ज़्यादा शिकायतें क्लोज़ या कि अप्रमाणित या कि असत्य पाई गई विभागीय जाँचों को दूबारा बग़ैर किसी आधार के रि ओपन करने की थीं।

इसके अलावा भी PHQ में कुछ शिकायतें दर्ज हैं जो संकेत देती हैं कि स्थितियाँ सही नहीं चल रही थीं। राज्य सरकार ने अब वहाँ DIG रतन लाल डांगी को प्रभारी IG के रुप में पदस्थ किया है।स्वाभाविक रुप से DIG डाँगी पर पुलिस का मनोबल बढ़ाने की अतिरिक्त जवाबदेही है। NPG से चर्चा करते हुए DIG डांगी ने कहा-

“मैं सिर्फ़ यह कहना चाहता हूँ .. परिवर्तन दिखेगा.. परिवर्तन महसूस होगा”

DIG रतन लाल डाँगी ने कहा –

“पुलिस एक मानवीय बल है, मेरा दायित्व उनके अभिभावक का है। यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि पुलिस का काम एक्स्ट्राशन का नही.. प्रोटेक्शन का है”

DIG डांगी लिखने-पढ़ने के खासे शौकीन है, संविधान के निर्माण में अहम किरदार रहे अंबेडकर पर आस्था इस कदर है कि, उनके ड्राइंग रुम में अंबेडेकर की तस्वीर सबसे उपर माले पर मौजूद है। डाँगी नक्सल समेत कई मुद्दों पर लिखते रहे हैं और उनके नोट्स चर्चाओं में रहे हैं ।
DIG डाँगी ने कहा

“ यह जरुरी नहीं है कि जो सबसे पहले हम तक पहुँचे वहीं पीड़ित हो.. वही निर्दोष हो.. समदर्शी और तटस्थ भाव से नीर क्षीर विवेक की हमेशा जरुरत होती है”

Next Story