धोनी का विराट रिकॉर्ड, इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर….

नईदिल्ली 22 फरवरी 2021. भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला (डे-नाइट) अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा) में 24 फरवरी से खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय कप्तान के पास इतिहास रचने का खास मौका है। अगर भारतीय टीम तीसरा टेस्ट मैच जीत जाती है तो कप्तान विराट कोहली एक और उपलब्धि हासिल कर लेंगे। वह घरेलू सरजमीं पर बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ देंगे।

फिलहाल दोनों ने (विराट और धोनी) बतौर कप्तान 21-21 मैच जीतकर बराबरी पर हैं। चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट जीत हासिल करने के बाद विराट ने धोनी की बराबरी की थी। विराट की कप्तानी में भारत की घर में यह 21वीं जीत थी, जबकि पूर्व कप्तान धोनी की कप्तानी में भी भारतीय टीम ने इतने ही मुकाबले जीते थे।  आंकड़ों में बात करें तो विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 28 मुकाबले खेले हैं। इसमें उसे 21 में जीत, दो में हार और पांच मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 30 मुकाबलों में 21 जीत, तीन हार और छह ड्रॉ खेले।

फिलहाल चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबर है। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नए मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा जो डे-नाईट होगा। दोनों टीमों के बीच पहली बार गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच होगा।

Spread the love