पुलिस कर्मियों के लिए DGP डीएम अवस्थी का अहम आदेश…सर्विस में रहते मौत होने पर गाॅड ऑफ ऑनर के साथ ससम्मान दी जाएगी अंतिम बिदाई

0 डीएसपी सुनील शर्मा पंचतत्व में विलीन, पुलिस की टुकड़ी ने दी अंतिम सलामी

रायपुर, 4 जनवरी 2021। पुलिस महानिदेशक दुर्गेश माधव अवस्थी ने आदेश दिया है कि पुलिस कर्मियों की सामान्य मौत होने पर भी पुलिस महकमे द्वारा पूरे सम्मान के साथ अंतिम बिदाई दी जाएगी। अभी तक इस बारे में पुलिस मुख्यालय से कोई लिखित आदेश नहीं था, लिहाजा सिर्फ शहीद होने पर ही गाॅड ऑफ ऑनर दिया जाता था। बाकी संबंधित यूनिट या उस जिले के पुलिस अधीक्षक के उपर निर्भर करता था कि गाॅड आफ आनर दिया जाए या नहीं।
पुलिस मुख्यालय के डीएसपी फिंगर प्रिंट सुनील शर्मा की कल कोरोना से मौत होने के बाद गाॅड ऑफ ऑनर का मसला डीजीपी के सामने आया। डीजीपी ने खुद बिलासपुर के पुलिस अधिकारियों से बात कर सुनील शर्मा को पूरे सम्मान के साथ अंतिम बिदाई देने के लिए कहा। उनके निर्देश के बाद पुलिस टुकड़ी बिलासपुर के तोरवा मुक्तिधाम पहुंची। और, सुनील शर्मा को गाॅड आफ आनर दिया गया।
बताते हैं, इसके बाद डीजीपी ने एक स्पष्ट आदेश जारी कर दिया कि अब पुलिस महकमे का कांस्टेबल हो या अधिकारी, अगर सेवा में रहते हुए उसकी मौत होगी तो सम्मान के साथ उन्हें अंतिम बिदाई दी जाए। एनपीजी न्यूज से बात करते हुए डीजीपी ने कहा कि सुनील शर्मा कर्तव्यपरायण और मिलनसार पुलिस अधिकारी थे, उनके देहावसान से वे खुद बहुत दुखी हैं। उन्होंने कहा कि अब मैंने आदेश दे दिया है कि किसी पुलिस कर्मी की मौत होने पर जहां उसकी अंत्येष्टि होगी, जिले के पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी होगी कि वे सम्मान के साथ अंतिम बिदाई देने की व्यवस्था करें।


ज्ञातव्य है, वीआईपी, वीवीआईपी के निधन पर गाॅड ऑफ ऑनर देने वाले पुलिस कर्मियों की ससम्मान अंतिम बिदाई के लिए पुलिस विभाग में कोई गाइडलाइंस नहीं था। अब कम-से-कम दुखित परिवार को ढांढस तो मिलेगा कि अंतिम बिदाई विभाग ने सम्मान पूर्वक किया।

Spread the love