Begin typing your search above and press return to search.

जनघोषणा पत्र में उल्लेखित क्रमोन्नति, पदोन्नत्ति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन के वादे को पूर्ण करने की मांग….

जनघोषणा पत्र में उल्लेखित क्रमोन्नति, पदोन्नत्ति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन के वादे को पूर्ण करने की मांग….
X
By NPG News

प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता के साथ ही एल बी विलोपित करने की मांग

रायपुर 22 जनवरी 2021. एल बी संवर्ग को हटाने शासन स्तर पर चल रही तेज प्रक्रिया के बीच छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री श्री प्रेम साय सिंह टेकाम जी से मुलाकात करके ज्ञापन सौपकर चर्चा किया गया है,,एसोसिएशन ने प्रथम नियुक्ति के आधार पर लाभ के साथ ही ई/टी संवर्ग में समायोजित करने की मांग की। चर्चा के दौरान संजय शर्मा ने जोर देते हुए जनघोषणा पत्र में उल्लेखित क्रमोन्नति, पदोन्नत्ति ,वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन सहित किए वादे को पूर्ण करने की मांग की।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा, प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, वाजीद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, प्रदेश सचिव मनोज सनाढ्य, प्रदेश कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने कहा है कि टीचर्स एसोसिएशन ने प्रथम नियुक्ति के आधार पर लाभ के साथ ही ई/टी संवर्ग में समायोजित करने की मांग की है साथ ही 05 मार्च 2019 के राजपत्र अनुसार एल बी संवर्ग के लिए निर्धारित पदोन्नत्ति के पद के साथ ही ई/टी संवर्ग में समायोजन स्वीकार्य होगा,,,सरकार के पास राजपत्र परिवर्तन के समय जनघोषणा पत्र में उल्लेखित क्रमोन्नति, पदोन्नत्ति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन का लाभ देने का उचित अवसर है।

ज्ञात हो कि संविलियन के बाद प्रथम नियुक्ति तिथि के साथ क्रमोन्नति, पदोन्नति सहित सभी लाभ का मांग मजबूती से किया गया था, जिस पर तत्कालीन शिक्षा सचिव ने बीच का रास्ता तैयार करके एल बी कैडर बनाकर पदोन्नत्ति के लिए पृथक पद निर्धारित किया था, किन्तु वर्तमान में शिक्षा शासन एल बी शिक्षक संवर्ग पर भरोसा न कर केवल पूर्व के नियमित शिक्षको को ही सम्पूर्ण लाभ व सुविधा देना चाहते है यही कारण है एल बी शिक्षक संवर्ग से चर्चा किए बगैर गुपचुप तरीके से एल बी शिक्षक संवर्ग को क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति व पुरानी पेंशन के लाभ व सुविधा से वंचित करने एल बी संवर्ग को ही खत्म कर संविलियन तिथि से लाभ व सुविधा का मापदंड तय करना चाह रहा है, इससे एल बी संवर्ग के शिक्षको की वर्षो पूर्व सेवा को समाप्त करने की तैयारी है।

एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा है कि शिक्षको को यह समझना होगा कि एल बी संवर्ग है पदनाम नही अतः पूर्व सेवा का लाभ प्रथम नियुक्ति तिथि को आधार बनाने से ही प्राप्त होगा, एल बी संवर्ग तभी हटे जब प्रथम नियुक्ति के आधार पर विभाग में एल बी हटाकर समायोजन किया जावे,,,संविलियन तिथि से समायोजन किया जाना डेढ़ लाख शिक्षकों के साथ कुठाराधात होगा।

शिक्षा प्रशासन संविलियन को आधार बनाकर क्रमोन्नति अवधि, पदोन्नति अवधि, विभाग में सभी का यही वेतन व पेंशन योजना के सभी लाभ व सुविधा को कनिष्ठ बनाकर मांग को तकनीकी रूप से समाप्त करने पर उतारू है, एसोसिएशन प्रथम नियुक्ति की वरिष्ठता के साथ समायोजन ही स्वीकार करेगा, शिक्षको को कनिष्ठ बनाने के खिलाफ विरोध किया जाएगा।

मृत्यु सह सेवानिवृति ग्रेच्युटी के मामले में प्रथम नियुक्ति के आधार पर रायगढ़ डीईओ के मार्गदर्शन संदर्भित पत्र के तहत ग्रेच्युटी व अवकाश नगदीकरण के भुगतान हेतु निर्देश जारी करने का मांगपत्र दिया गया है।

2 वर्ष से अधिक सेवा के अवधि का वेटेज के साथ वेतन निर्धारण किया जावे।

अंग्रेजी माध्यम के स्कूल प्रारंभ करते समय हिंदी माध्यम का स्कूल को बंद न किया जावे।

प्रतिनिधि मंडल में संजय शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष देवनाथ साहू, प्रदेश सचिव मनोज सनाढ्य, प्रदेश महामंत्री अंजुम शेख, प्रदेश संगठन सचिव योगेश सिंह ठाकुर, प्रदेश संयुक्त मंत्री पूरन साहू, धमतरी जिला अध्यक्ष भूषण चंद्राकर, रायपुर जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश सोनकला, रायपुर महिला मोर्चा उपाध्यक्ष विभा सिंह परिहार शामिल थे।

Next Story