Begin typing your search above and press return to search.

Weather News: फिर बारिश की चेतावनी, छत्तीसगढ़, यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश में फटेंगे बादल, इन राज्यों के लिए झमाझम बारिश की चेतावनी जारी...

Weather News:देश में इन दिनों कुछ राज्यों में बारिश तो कुछ जगहों पर उमस वाली गर्मी से लोग परेशान है

Weather News: फिर बारिश की चेतावनी,  छत्तीसगढ़, यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश में फटेंगे बादल, इन राज्यों के लिए झमाझम बारिश की चेतावनी जारी...
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar

Weather News नई दिल्ली। देश में इन दिनों कुछ राज्यों में बारिश तो कुछ जगहों पर उमस वाली गर्मी से लोग परेशान है। दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और कई इलाकों में सुबह से ही हल्की-हल्की बारिश हो रही है। इस बीच कई जगहों पर तेज बारिश भी हो रही है।

इन सबके बीच भारतीय मौसम विभाग की ऐसेंसी स्काई मेट वेदर ने अगले 24 घंटों लिए जोरदार बरसात की चेतावनी जारी की है। बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे को दौरान, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश संभव है। मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

हरियाणा, पूर्वी गुजरात, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत में हल्की बारिश संभव है।

स्काई मेट वेदर ( मौसम विभाग की एजेंसी) ने बताया

मध्य उत्तर प्रदेश पर बना डिप्रेशन अब उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है और 13 सितंबर को भारतीय समयानुसार सुबह 0530 बजे यह उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में 28.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 79.3 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था। यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा और 13 सितंबर की शाम तक धीरे-धीरे कमजोर होकर एक सुस्पष्ट निम्न दबाव वाले क्षेत्र में बदल जाएगा।

दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और आसपास के इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और तटीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर इसके एक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है।

औसत समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका अब अमृतसर, अंबाला, सरसावा, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर दबाव के केंद्र, वाराणसी, पटना, मंडला, दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश पर निम्न दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है।

दक्षिण गुजरात से कर्नाटक तट तक अपतटीय गर्त बना हुआ है। सौराष्ट्र और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण अब समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर कच्छ में स्थित है।

पिछले 24 घंटों के दौरान इन जगहों पर हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हुई।

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और सिक्किम में हल्की बारिश हुई।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story