Begin typing your search above and press return to search.

वेंकैया, वैजयंती माला, चिरंजीवी सहित इन्हें मिला पद्म विभूषण... उषा उथुप, मिथुनको पद्म भूषण...

वेंकैया, वैजयंती माला, चिरंजीवी सहित इन्हें मिला पद्म विभूषण... उषा उथुप, मिथुनको पद्म भूषण...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रसिद्ध एक्ट्रेस वैजयंतीमाला और तेलुगु सुपरस्टार के. चिरंजीवी को 2024 के लिए पद्म विभूषण पुरस्कार दिया जायेगा। सुलभ फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष बिंदेश्वर पाठक (मरणोपरांत) और कलाकार पद्मा सुब्रमण्यम को भी पद्म विभूषण देने की घोषणा की गई है।

सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश एम. फातिमा बीवी (मरणोपरांत), अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू, पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राम नाइक, गायिका उषा उथुप और तमिल अभिनेता और डीएमडीके के संस्थापक विजयकांत (मरणोपरांत) समेत 22 को पद्म भूषण से सम्मानित किया जायेगा। कुल 110 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया जायेगा।

समाजवादी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कर्पूरी ठाकुर के लिए सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

13 अगस्त 1933 को जन्मी बाली ने कई प्रतिष्ठित फिल्मों में अभिनय किया है और पांच फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने 16 साल की उम्र में 1949 में तमिल फिल्म "वाज़कई" से टिनसेल वर्ल्ड में डेब्यू किया और 1951 में हिंदी फिल्म "बहार" से डेब्यू किया। हालांकि, "नागिन" (1954) सुपर हिट फ‍िल्‍म से उनके स्टारडम का मार्ग प्रशस्त किया। उनकी महान कृति "देवदास" थी जिसके लिए उन्होंने पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

उन्हें 1968 में पद्म श्री और तमिलनाडु सरकार के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, कलईमामणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। भरत नाट्यम में अपने अग्रणी काम के लिए, उन्होंने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार जीता, जो कला रूपों के अभ्यास के लिए सर्वोच्च पुरस्कार है। वह चेन्नई दक्षिण सीट से लोकसभा सदस्य भी रहीं और बाद में राज्यसभा सदस्य भी रहीं।

तमिलनाडु की अग्रणी भरत नाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 4 फरवरी, 1943 को मद्रास में जन्मी, वह 'भारत नृत्यम' के लिए विख्यात हैं, जिसकी कल्पना, विकास और कोरियोग्राफी उनके द्वारा की गई थी।

वह नृत्य में शोधकर्ता भी हैं और उन पर भारतीय और विदेशी दोनों फिल्म निर्माताओं द्वारा कई वृत्तचित्र बनाए गए हैं। उन्हें 1981 में पद्मश्री और 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।

तमिलनाडु की पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा को गुरुवार को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 37 वर्षीय स्क्वैश खिलाड़ी को पेशेवर स्क्वैश सर्किट में विश्व में 10वां स्थान दिया गया था। वह 2005 में अंडर 19 वर्ग में ब्रिटिश जूनियर स्क्वैश चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय थीं। चिन्नप्पा ने रिकॉर्ड 18 बार राष्ट्रीय स्क्वैश चैंपियनशिप जीती है, जो किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है। 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में, उन्होंने स्क्वैश युगल में स्वर्ण पदक जीतने के लिए दीपिका पल्लीकल के साथ साझेदारी की।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story