Begin typing your search above and press return to search.

One Nation-One Election: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को मिली मंजूरी...

One Nation-One Election: मोदी कैबिनेट ने आज हुई बैठक में बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने वन नेशन-वन इलेक्शन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है

One Nation-One Election: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, वन नेशन-वन इलेक्शन को मिली मंजूरी...
X
By Sandeep Kumar

One Nation-One Election: नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट ने आज हुई बैठक में बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने वन नेशन-वन इलेक्शन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव का उददेश्य लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा चुनावों को एक समय पर कराना है। केंद्र सरकार एक राष्ट्र्, एक चुनाव विधेयक संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश करेगी।

मालूम हो कि पूर्व राष्ट्र्पति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली समिति ने वन नेशन वन इलेक्शन की संभावनाओं पर मार्च में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट में जो सुझाव दिये गये हैं, उसी के मुताबिक लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए।

समिति ने कहा था कि लोकसभा, राज्यसभा चुनाव व राज्य विधानसभा चुनाव होने के 100 दिनों के अंदर ही स्थानीय निकाय चुनाव हो जाने चाहिए। मौजूदा समय में राज्यों के चुनाव अलग अलग होते हैं।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story